{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Haryana News : पक्का मकान और BPL राशन कार्ड पाने के लिए अभी करें ये काम, जल्द ही लिस्ट हो जाएगी जारी

 
Haryana Latest Yojana : हरियाणा सरकार प्रदेश के वासियों को लगातार पक्के मकान और बीपीएल कार्ड प्रदान करा रही है, जिनके तहत बहुत सी सुविधांए मिलती हैं। अगर आप भी पक्का मकान लेना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है, क्योंकि इसके लिए कुछ प्रक्रिया करनी होती हैं जिसके बाद आपको लाजमी पक्का मकान मिल जाता है। Dainik Haryana News,Haryana Govt. Scheme(ब्यूरो): हरियाणा सरकार लगातार गरीब लोगों को आवास दे रही है और हर एक व्यक्ति को पक्का मकान देने का लक्ष्य रखा है। अब इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा परिवारों को कवर किया जाने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत लोगों को उनकी जरूरत और बजट के आधार पर किफायती आवास उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को दी गई है। READ ALSO :Animal Box office Collection Day 18:18 वें दिन फिर दिखा एनिमल की कलेक्शन में दम इसके लिए वह तेजी से कॉलोनियां बनाएगा। सरकार को राज्य भर में परिवार पहचान पत्र आईडी के साथ वास्तविक डेटा पहले ही मिल चुका है। पूरे राज्य के लोगों को योजना का समान लाभ सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री आवास योजना को शहरी आवास योजना और ग्रामीण आवास योजना नामक दो अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया है।

इतने परिवारों को दिया जाएगा आवास :

हरियाणा सरकार(Haryana Government) ने एक लाख गरीब लोगों को कम कीमतों में आवास प्रदान करने का लक्ष्य रखा है, जिसमें से 67,649 घर बनाने का लक्ष्य रखा है। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल( Haryana CM Manohar Lal) ने उन लोगों के लिए घर देने का लक्ष्य रखा है जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग है। किसी के लिए घर की छत का क्या महत्व होता है उसको ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने सोचा है कि कोई भी परिवार बिना छत के ना रह सके। हरियाणा ने 2023-24 के वार्षिक बजट में मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना( Chief Minister Urban Housing Scheme) के तहत 5,893 करोड़ रुपये भी आवंटित किए हैं। इसके तहत उन परिवारों को कवर किया जा रहा है जो गरीब रेखा से नीचे हैं। या जिनके पास रहने के लिए कोई घर नहीं है। READ MORE :Muskan Baby Dance :मुस्कान बेबी के ठुमको देख, लोगों के उड़े होश

अंबेडकर आवास नवीकरण योजना(Ambedkar Housing Renovation Scheme) :

इस योजना के तहत पुराने घरों की मरम्मत करने के लिए 50 हजार से लेकर 80 हजार रूपये तक पैसे दिए जाते हैं। हरियाणा सरकार ने लक्ष्य रखा है कि गरीब, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के जो लोग हैं व जरूतंमदों को सहायता देना है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में लाभार्थियों की आवास आवश्यकताओं को पूरा किया जा रहा है। देश में लोगों के इस सपने को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार हर साल बजट में विशेष प्रावधान करती है।