{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Haryana News : हरियाणा सरकार ने 1700 किसानों को दिया 1.92 करोड़ रूपये का मुआवजा, क्या आपके पास भी आए पैसे?

 
Kisan News : कृषि विभाग( agriculture department) का कहना है कि बारिश के कारण किसानों की फसल काफी खराब हुई है। कपास की खेती प्रति एकड़ 10 उत्पादन का देखने को मिला है। इसके अलावा गेहूं को भी नुकसान हुआ है। इन सभी की भरपाई करने के लिए हरियाणा सरकार की और से किसानों की मदद करने के लिए किसानों को मुआवजा दिया जा रहा है।     Dainik Haryana News : Farmer News : जैसा की आप जानते हैं दो दिन होने वाली बारिश ने हर जगह पर किसानों की फसल को तबाह कर दिया है। ऐसे में हरियाणा सरकार की और से किसानों को आश्वासन दिया गया था कि ई फासल पोर्टल पर आप अपनी फसल की फोटो लेकर भेज सकते हैं। इसके बाद खेतों का आंकलन किया जाएगा और सभी को उचित मुआवजा दिया जाएगा।  

8700 किसानों ने किया आवेदन 

READ ALSO : IND VS AUS 3rd Odi: तीसरे वनडे में भारत की शर्मनाक हार सरकार ने अपने वादे को पूरा किया है और 1700 किसानों के खाते में 1.92 करोड़ रूपये डाल दिए हैं। दरअसल, ये मुआवजा पिछले साल का मिल रहा है। सबसे पहले उन किसानों को पैसे दिए जा रहे हैं जिनकी फसल जुलाई में खराब हुई थी। जिन किसानों की फसल प्रकृतिक आपदा के कारण खराब हुई है उन लोगों के ही बीमे हो रहे हैं।   उसके बाद उत्पादन के हिसाब से भी बीमा को शुरू किया जाएगा। खरीब की फसल खराब होने पर 8700 किसानों ने आवेदन किया था। जिनमें से 1700 किसानों को सरकार मुआवजा दे रही है। इसके लिए 1.92 करोड़ रूपये की राशि आबंटित की गई है।

प्रधानमंत्री बीमा योजना(Prime Minister's Insurance Scheme) :

  जब इस योजना को साल 2015 में शुरू किया गया था तो इसका विरोध लोगों ने किया था। लेकिन अब ये योजना किसानों को काफी लाभ दे रही है। गत वर्ष में 102 करोड़ रूपये का क्लेम जारी किया गया है। इस योजना के शुरू होने के बाद अब किसानों के खाते में फसल खराब होने के हर साल पैसे मिल रहे हैं। READ ALSO : PAN Card धाकर आज ही कर लें ये काम, वरना लग सकता है 10 हजार रूपये का जुर्माना! कृषि विभाग( agriculture department) का कहना है कि बारिश के कारण किसानों की फसल काफी खराब हुई है। कपास की खेती प्रति एकड़ 10 उत्पादन का देखने को मिला है। इसके अलावा गेहूं को भी नुकसान हुआ है। इन सभी की भरपाई करने के लिए हरियाणा सरकार की और से किसानों की मदद करने के लिए किसानों को मुआवजा दिया जा रहा है।