{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Haryana News : हरियाणा सरकार ने पकड़े 36.7 लाख फर्जी लाभार्थी

 
Haryana Latest News : हरियाणा सरकार की और से प्रदेश में होने वाली भर्तियों में पारदर्शिता लाने के लिए लाख कोशिशे की जा रही हैं। हाल ही में सरकार ने 36.7 लाख ऐसे लोगों को पकड़ा है जो फर्जी थे। आइए खबर में जानते हैं इनके बारे में डिटेल से। Dainik Haryana News,Haryana Crime News(New Delhi): हरियाणा सरकार ने 74 योजनाओं के लिए प्रत्यक्ष लाभ हंस्तांतरण डीबीटी तंत्र को लागू करके लगभग 36.7 लाख ऐसे लाभार्थियों को पहचान करी है जो फर्जी थे। डीबीटी से वित्तीय वर्ष 2014-15 से 2022-23 तक करीब 7822 करोड़ रूपये की बचत करी है। जो सरकार के लिए एक बड़ी कामयाबी है। हरियाणा प्रदेश के सीमए मनोहर लाल का कहना है कि सरकारी विभागों द्वारा संचालन की जाने वाली 83 योजनाओं में से 74 योजनाएं के लाभ को डीबीटी के तंत्र के तहत अधिसूचित किया है। उन सभी को आधार कार्ड से जोड़ा गया है। READ ALSO :Earthquake : एक बार फिर भूकंप 6.1 की तीव्रता से कांपी धरती, डर के मारे घर से बाहर निकले लोग जानकारी दी गई है कि विकास, शहरी स्थानीय निकाय, कौशल विकास, कृषि और आयुष विभाग से संबंधित 9 योजनाओं को एक सप्ताह के अंदर ही डीबीटी के ढ़ाचे में एकीकृत किया जाएगा। इस उपाय का उद्देश्य यह गारंटी देता है कि सभी राज्यों में योजनओं का लाभ डीबीटी के माध्यम से निर्बाध रूप से प्रदान किया जाता है। उनकी दक्षता को बढ़ाने के लिए परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सभी योजनओं को संचालित करने के महत्व को भी रेखांकित किया जएगा।

इतनी योजनाओं को किया पोर्टल पर अपलोड ?

26 विभागों ने 141 डीबीटी योजनाओं को पोर्टल पर जारी कर दिया हैं और 141 योजनाओं में से 83 राज्य और 58 केंद्र की योजनाएं हैं। उनका कहना है कि सभी का डिजिटलीकरण होना चाहिए। READ MORE :Serial News: बीच शो के ही भगवान को प्यारे हो गए ये 4 सितारे

25 दिसंबर को मनाया जा रहा सुशासन दिवस(Good Governance Day) :

मनोहर लाल जी की और से जानकारी दी गई है कि जन सहायता ऐप को 25 दिसंबर सुशासन दिवस के अवसर पर फिर से लॉन्च किया जाएगा। इस ऐप के माध्यम से ही आपको योजनाओं में चेंज मिलेगा।