{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Haryana Scheme : हरियाणा सरकार बेटियों को दे रही 5 हजार रूपये, कौन ले सकता है योजना का लाभ

 
Haryana Govt. Scheme: बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हरियाणा सरकार बहुत सी कल्याणकारी योजनों को लॉन्च कर रही है। हाल ही में एक योजना के तहत हरियाणा सरकार बेटियों को साल के 5 हजार रूपये दे रही है। आइए खबर में जानते हैं कौन ले सकता है इस योजना का लाभ। Dainik Haryana News,Haryana Govt. Scheme For Girls(ब्यूरो): देश और प्रदेश की बेटियों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। बेटियों को हर साल 5 हजार रूपये देने का वादा सरकार कर रही है। हम बात कर रहे हैं लाडली लक्ष्मी योजना का जिसके तहत बेटियों ये लाभ दिए जा रहे हैं। जिस घर में दो बेटियां हैं उस परिवार को योजना का लाभ मिलता है, ध्यान रहे तीन बेटियों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। जिस भी लड़की का जन्म 20 अगस्त 2005 के बाद हुआ है उसे ही इनका लाभ मिलेगा। READ ALSO :DA Hike : महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर वित्त मंत्री ने जारी किए नए आदेश,केंद्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले जानें कब मिलेगा पैसा? किसान विकास पत्र के माध्यम ये इस योजना का लाभ मिलेगा। जब आपकी बेटी 18 साल की हो जाएगी तो उसे इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इसका लाभ लेने के लिए कुछ कागजात को भी जमा कराना होगा जिसे हम आपको बताने जा रहे हैं।

इन कागजात को करा दें जमा:

आधार कार्ड,बीपीएल राशन कार्ड,मोबाइल नंबर,जन्म प्रमाणपत्र,बैंक खाता पासबुक,माता-पिता का पासपोर्ट आकार का फोटो,माता-पिता का पहचान पत्र,जाति प्रमाण पत्र,आवास प्रमाण पत्र.

जानें कौन कर सकता है आवेदन?

इस योजना में लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको हरियाणा का मूल निवासी होना पड़ेगा।जिनके माता-पिता की दो बेटियां हैंराज्य में गरीब परिवारों की बेटियों को प्राथमिकता मिलेगी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र. READ MORE :Viral News : इस राज्य में किसानों की फसलों पर टिड्डियों का कहर, फैला रही आतंक

आवेदन कैसे करें

अगर आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं और आपकी बेटी इसके लिए पात्र है तो आपको पास की आंगनवाड़ी, सरकारी अस्पताल, और बीमा कार्यालय में जाकर आवेदन कर सकते हैं। महिला एंव बाल विकास मंत्रालय से भी आप आवेदन कर सकते हैं। अगर आप और अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो आप 1800229090 पर जाकर संपर्क कर सकते हैं।