{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Haryana : हरियाणा के इन 10 शहरों में खराब हवा से सांस लेने में हो रही परेशानी, ये दो शहर आए पहले नंबर पर

 
Haryana Latest News : जैसा की आप जानते हैं देश में प्रदूषण हर रोज बढ़ता जा रहा है। ऐसे में हरियाणा के दस शहरों के आंकड़े जारी हुए हैं जहां सबसे ज्यादा हवा खराब है। आइए जानते हैं खबर में कौन से हैं वो 10 शहर। Dainik Haryana News,Haryana News In Hindi(ब्यूरो): किसान पराली के अवशेष को जला रहे हैं जिसकी वजह से हवा में प्रदूषण के कण और भी ज्यादा हो गए हैं। देश में प्रदूषण तेजी से फैल रहा है जिसमें देश के सबसे ज्यादा प्रदूषण वाले शहरों में दो हरियाणा के भी शामिल हैं जिनका नाम, सोनीपत और बहादुरगढ़ हैं। इन शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स शनिवार को औसतन 300 को भी पार कर चुका है। लोगों को सांस लेने में भी मुशिकल हो रही है। इसके अलावा 8 और ऐसे शहर हैं जो 200 के इंडेक्स को पार कर चुके हैं। फतेहाबाद की बात की जाए तो सुबह 10 बजे तक भी मौसम और आसमान साफ नहीं दिखाई देता है। हर तरफ धूल ही दिखाई देती है। इस बार दो शहरों का एयर इंडेक्स 300 के पार जा चुका है। सोनीपत में तो सुबह 10 बजे तक एक्यूआई 424 के पार है और बहादूरगढ़ में रात के दो बजे का एक्यूआई 491 पहुंच गया है। इसके अलावा कैथल, यमुनानगर, करनाल, आदि में भी ऐसी ही हालात हैं जहां पर आंकड़े 300 के पार जा चुके हैं। लोगों को वाहन चलाने और सांस लेने में काफी परेशानी हो रही है। READ ALSO :Business Tips : बिजनेस में सफलता पाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो हालांकि, दिन के समय यहां का प्रदूषण एक दो बार कम देखा गया था लेकिन अब कम होने का नाम नहीं ले रहा है। लोगों की आंखों में जलन हो रही है और सिर चकरा रहा है। हवा में प्रदूषण के कण दिख रहे हैं और हटने का नाम भी नहीं ले रहे हैं। बारिश ना होने की वजह से भी ये प्रदूषण कम नहीं हो रहा है। अगर बारिश होती है तो हवा कुछ साफ दिखाई दे सकती है। प्रदूषण बढ़ने के दो कारण बताए जा रहे हैं पहला तो किसान पराली जला रहे हैं और दूसरा शहरों में पड़े कूड़े के ढेर को रात के समय में आग लगाई जा रही है। लेकिन रिपोर्ट का कहना है कि सप्ताह में सिर्फ 3 जगह ही पराली जलती दिखाई दी है। प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण कंपनियों से निकलने वाला कूड़ा है जो ज्यादा प्रदूषण फैला रहा है।

पराली के अब तक 415 मामले आए सामने :

दरअसल, पराली को जलाने की प्रक्रिया अभी भी कम नहीं हुई हैं और अभी तक 415 मामले सामने आ चुके हैं। भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के मुताबिक शनिवार को 44 स्थानों पर पराली जलीं। अब तक 415 घटनाएं दर्ज की जा चुकी हैं। चार शहरों अंबाला (62), फतेहाबाद (53), कुरुक्षेत्र (51), जींद (41) में सबसे ज्यादा पराली जलने की शिकायतें दर्ज हुईं। मौसम विभाग की और से अगले 2 दिनों तक बारिश की संभावना दी है जिसके बाद हवा में कुछ बदलाव रहेगा और प्रदूषण कम हो सकता है। विभाग का कहना है कि 17 अक्टूबर तक हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, यूपी, उत्तराखंड आदि में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। जिसके बाद मौसम में कुछ सुधार हो सकते हैं। सरकार पराली को जलाने वालों पर जुर्माना लगा रही है ताकि लोग पराली जलाने से रूक सकें।

आइए जानें किस शहर में है सबसे ज्यादा खराब हवा?

सबसे ज्यादा खराब हवा का इंडेक्स सोनीपत में हैं जो 321 है, दूसरे नंबर पर बहादूरगढ़ है जहां हवा का इंडेक्स 305 है। READ MORE :Mission Gaganyaan:इसरो ने गगनयान को लेकर दी बड़ी अपडेट, इस तारीख को किया जाएगा परिक्षण करनाल 282 कैथल 266 कुरुक्षेत्र 264 फरीदाबाद 267 यमुनानगर 248 मानेसर 232 धारूहेड़ा 222 चरखी दादरी 210