{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Haryana : हरियाणा में बनने जा रहा एक और एक्सप्रेसवे, इन जिलों से होकर गुजरेगा

 
Haryana News : हरियाणा सरकार चारों तरफ सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। हाल ही में सूचना मिली है कि हरियाणा समेत उत्तर भारत को एक और नया एक्सप्रेस वे मिलने जा रहा है। इसके बनने के बाद हरियाणा की सड़कों पर भीड़ कम होगी और होने वाले हादसे कम हो जाएंगे। Dainik Haryana News,Haryana New Expressway(New Delhi): अगर आप हरियाणा के वासी हैं तो खबर आपके काम की है। हरियाणा समेत उत्तर भारत में सड़कों पर ट्रैफिक के बोझ को कम करने के लिए नए एक्सप्रेसवे को बनाया जा रहा है। सड़क को बनाने जमीन के अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया गया है जिसके लिए किसानों को काफी ज्यादा पैसा दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने अंबाला से नई दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर तक इस एक्सपे्रस वे के निर्माण को मंजूरी मिल चुकी है जिसका काम अब शुरू कर दिया गया है। यहां पर अनिल विज के निवास के पास बने रहे शहीदी स्मारक के पास जीटी रोड से कनेक्ट किया जाएगा। यह एक्सप्रेसवे चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और जम्मू-कश्मीर को भी फायदा होगा। हैवी ट्रैफिक अलावा प्राइवेट लोगों को भी जीटी रोड का एक वैकल्पिक रूट मिल सकेगा। READ ALSO :Today Weather Update: 19 नवंबर से देने वाली है बारिश दस्तक, तेज हवा के साथ बिजली की गर्जन देगी दस्तक यूपी के शामली और बागपत आदि एरिया से होते हुए यह एक्सप्रेसवे इंद्री और रादौर हलके के बीच से हरियाणा में एंट्री करेगा। हरियाणा में बनने वाला ये एक्सप्रेसवे यमुना नदी के साथ होकर गुजरेगा यानी आप इसे यमुना एक्सप्रेसवे भी कह सकते हैं। इस नई सड़क का अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र व पंचकूला को सीधा फायदा पहुंचेगा। वहीं करनाल, पानीपत और सोनीपत का ट्रैफिक कम हो सकेगा। यह हाईवे यमुना नदी को क्रॉस करेगा तो यूपी और हरियाणा को जोड़ने का काम और भी आसान हो जाएगा। अंबाला में बनने वाले शहीदी स्मारक के पास जीटी रोड पर मिलने के बाद यहां से पंचकूला, चडीगढ़ के अलावा हिमाचल प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर तक की कनेक्टिविटी हो सकती है।जीरकपुर में ढिल्लों प्लाजा से बाईपास के जरिये कालका एक्सप्रेस-वे तक कनेक्ट करने के लिए भी रिंग रोड पर काम चल रहा है। घग्गर नदी पर फ्लोवर लीफ बनाया जा रहा है इसके बनने के बाद पिंजौर कालका, सोलन और शिमला आदि से आने वाले ट्रैफिक सीधे डोराबस्सी पहुंच सकेंगे। READ MORE :Virat Kohli and Mohammed Shami: सेमीफाइनल में किसे आप जीत का सबसे ज्यादा श्रैय देना चाहेंगें विराट कोहली यां फिर मोहम्मद शमी

कैबिनेट के पास एक एक्सप्रेसवे:

पानीपत से सिरसा के चौटाला गांव तक बनने वाले नए एक्सप्रेसवे की मंजूरी अभी कैबिनेट के पास है। इसकी मंजूरी मिलते ही काम को शुरू कर दिया जाएगा और परियोजना के लिए डीपीआर भी बनाया जा चुका है। बताते चलें, यह एक्सप्रेसवे 152 डी की तर्ज पर बनाया जाएगा।

हिसार से रेवाड़ी तक बनना हाईवे :

हिसार से रेवाड़ी तक बनने वाले एक्सप्रेसवे को मंत्रालय सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी दे चुका है। हिसार से तोशाम, बाढ़डा, कनीना, महेंद्रगढ़ आदि को कनेक्ट किया जाएगा। अंबाला से नई दिल्ली अक्षरधाम तक नए एक्सप्रेसवे को मंजूरी मिल चुकी है। इससे नॉर्थ इंडिया के कई राज्यों को सीधा फायदा होगा, सड़कों पर ट्रैफिक कम होगी जिसकी वजह से होने वाले हादसे का अांकड़ा कम होगा।