{"vars":{"id": "112803:4780"}}

High Speed Internet : इनते जिलों के 6207 गांव में हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराएगी हरियाणा सरकार

 
High Speed Internet In Haryana : इंटरनेट की जरूत हर जगह होती है। आज का समय ऐसा आया है कि इंटरनेट के बिना कोई काम ही नहीं होता है। सरकार सरकार ने प्रदेश में इंटरनेट को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम उठाया है। मनोहर लाल सरकार प्रदेश के 21 जिलों के गांवों में हाई स्पीड इंटरनेट को उलपब्ध कराएगी। आइए जानते हैं कौन से गांव में अब चलेगा हाई स्पीड इंटरनेट। Dainik Haryana News, FTTH Fiber to the Home(नई दिल्ली): हरियाणा सरकार ने प्रदेश में इंटरनेट को बढ़ावा देने के लिए और लोगों तक पहुंचाने के लिए योजना को लागू किया है, जिसके तहत 21 जिलों के 6,207 गांव में हाई स्पीड इंटरनेट सेवाओं को उपलब्ध कराया जाएगा। बीएसएनएल को दो साल तक संचालन के लिए 65 करोड़ जारी किए हैं, जिसके बाद हर एक गांव में हाई स्पीड इंटरनेट को उपलब्ध कराएगा। READ ALSO :Haryana News : हरियाणा वासियों को मिली 14 नई परियोजनाओं को मंजूरी

जानें सरकार का प्लान?

सरकार के इस प्लान के तहत 'एफटीटीएच फाबर टू द होम'( FTTH fiber to the home) तकनीक को उपयोग करके ग्रामीण लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है। एफटीटीएच तकनीक के माध्यम से गांव के लोगों के घरों तक हाई स्पीड इंटरनेट की कनेक्टिविटी दी जाएगी। बीएसएनएल इस योजना के तहत गांव के इलाकों में फाइगर आप्टिक केबल बिछााने और इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए लगातार काम कर रही है, जिसके बाद गांव के लोगों को काफी लाभ होने वाला है।

गांव के लोगों को मिलेंगे ये फायदे?

बहुत से गांव ऐसे हैं जहां पर आज भी इंटरनेट नहीं पहुंच पाया है। सरकार की इस योजना के बाद लोगों को मनोरंजन, रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि से संबंधित बहुत सी चीजों को जानने में मदद मिलेगी। इंटरनेट के चलने से लोगा आनलाइन दवाई को भी खरीद सकेंगे और राज्य एंव केंद्र सरकार की सभी योजनाओं के बारे में जान सकेंगे। READ MORE :Haryana to Rajasthan : हरियाणा से राजस्थान तक दौड़ने जा रही वंदे भारत ट्रेन, इन रूटों पर भरेगी उड़ान शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ोतरी होगी और गांव के बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने में आसानी होगी। वे ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में भाग ले सकते हैं और शिक्षा संस्थानों में प्रवेश कर अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं। बच्चों के पास इंटरनेट के माध्यम से हर एक नौकरी की जानकारी आएगी, जिसके बाद वो घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। सरकार की इन योजनाओं से देश के विकास को तेजी मिलेगी और लोग अपने लाइफस्टाई में सुधार कर सकते हैं।