{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Largest District of Haryana : जानें कौन सा है हरियाणा का सबसे बड़ा जिला?

 
Largest District of Haryana : सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाते हैं। अगर आप भी किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे सवाल बताने जा रहे हैं जिससे आपको परीक्षा पास करने में मदद मिलेगा। बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,This Time Largest District of Haryana(चंडीगढ़): भारत देश को कृषि प्रधान देश कहा जाता है। देश में राज्य हैं जिनमें से हरियाणा का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। हरियाणा प्रदेश अपने देसी खाने के लिए पहचाना जाता है। यहां पर बहुत से खिलाड़ी और पहलवान निकले हैं जिन्होंने देश में अपना नाम रोशन किया है। आज हम आपको हरियाणा के सबसे बड़े जिले के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आपको पता होगा। हरियाणा ने बहुत से अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी दिए हैं जिन्होंने गोल्ड मेडल जीतकर अपने देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है। दिल्ली का सहयोग करने वाला यह राज्य अपने कामों और संस्कृति के लिए जाना जाता है। READ ALSO :Weather Update : अगले 3 दिन इन राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट, चक्रवाती तूफान का दिखेगा असर

हरियाणा के बारे में जानें :

हरियाणा में कुल 22 जिले हैं। हरियाणा के सबसे बड़े जिले की बात की जाए तो यह पंजा और हिमाचल प्रदेश के उत्तर और राजस्थान से पश्चिम और दक्षिण में राज्य के साथ सीमा बनाता है। इस जिले को दिल्ली एनसीआर में भी शामिल किया जाता है।

ये है हरियाणा का सबसे बड़ा जिला:

क्षेत्रफल के हिसाब से बात की जाए तो हरियाणा का सबसे बड़ा जिला भिवानी होता था लेकिन साल 2016 में चरखी दादरी को भिवानी से अलग कर दिया गया और एक नया जिला बना दिया गया। फिलहाल की बात की जाए तो हरियाणा का सबसे बड़ा जिला 'सिरसा' है जिसे 1 सितंबर 1995 को बनाया गया था। इसे हिसार जिले से अलग कर दिया गया था। इस जिले का क्षेत्रफल 2477 वर्ग किलोमीटर है। यह उत्तर भारत के सबसे पुराने जिलों में से एक है। READ MORE :Tiger 3 Collection Day 22: एनिमल के आने से टाइगर 3 की कमाई पर लगा जाम ऐसा माना जाता है कि इस जिले का जिक्र महाभारत में भी किया जाता है। महाभारत के समय में इसे साईरिषाका के नाम से जाना जाता था। उसके बाद इसका नाम बदलकर सिरसा के नाम से रख दिया गया। इस जगह का उल्लेख पाणिनी के अष्टाधायी और दिव्यावदन में भी मिलता है। ऐसा कहा जाता है कि साईरिषाका को पश्चिमी तिमाही के विजय अभियान के दौरान नकुल द्वारा लिया गया था। सिरसा जिले में 5 तहसील हैं जो रानियां, डबवाली, सिरसा, ऐलनाबाद और कालांवाली में हैं।