{"vars":{"id": "112803:4780"}}

New Bypass In Haryana : हरियाणा के इन जिलों में बनाए जाएंगे 14 बाईपास, जानें कौन से हैं वो जिले

 
Latest News Haryana : 36 ROB, और RUB का भी निर्माण किया जाएगा। हरियाणा सरकार ने फैसला लिया है कि पेहोवा, कुरूक्षेत्र, बाईपास, पीपली, लडवा, यमुनानगर, की सड़कों को भी चौड़ा किया जाएगा। इसके साथ ही डबवाली कालांवाली रतिया उचाना नगुरां सफीदों को पानीनत के एक्सप्रेसवे से जोड़ने का काम भी करेगी।   Dainik Haryana News : Haryana News : देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने में देश की सड़कों का बड़ा ही अहम रोल होता है। अगर सड़कों के निर्माण में पैसा लगाया जा रहा है और लोगों को आने जाने में सफर करने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हो रही है तो मानों उस देश की अर्थव्यवस्था में कोई कमी हो सकती है। हमारे देश की सरकार भी लोगों को सुविधा देने के लिए कई प्रकार के प्रोजेक्ट को तैयार कर रही है जिससे देश की आर्थिक स्थिति में सुधार आए।   ऐसा ही एक फैसला हरियाणा सरकार की और से लिया गया है जिसके तहत हरियाणा में 14 नए बाईपास बनने जा रहे हैं। इसके अलावा कई और फैसले लिए गए हैं। जैसे 5 हजार किलोमीटर सड़कों में सुधार का काम किया जाएगा और नाबार्ड की सहायता से 553.94 किलोमीटर सड़कों को चौड़ा किया जाएगा ताकि, किसी भी प्रकार के सड़क हादसे ना हो सकें। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल जी ने कहा है कि पिछले साल करीब 311 किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया गया था और 2954 किलोमीटर सड़कों को ठीक किया गया था।   READ ALSO : Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में बड़ा बदलाव, आप भी जानें

जानें किन जिलों में बनने जा रहा बाईपास :

  जिन जिलों में बाईपास बनने जा रहे हैं उनकी बात की जाए तो, हिसार, कुरूक्षेत्र, सोनीपन, करनाल, मेवात, कैथल, जींद, यमुनानगर आदि और भी कई जिले हैं जहां पर इन बाईपास का निर्माण किया जएगा। 723 करोड़ रूपये की लागत से हिसार एलिवेटेड रोड को निर्माण और 214.93 करोड़ रूपये की लागत के साथ बल्लभगढ़ मोहना रोड को ऐलिवेटेड कराएगी।   READ MORE : First Car In India: भारत में सबसे पहले इस वयक्ति नें खरीदी थी गाड़ी   वहीं, 36 ROB, और RUB का भी निर्माण किया जाएगा। हरियाणा सरकार ने फैसला लिया है कि पेहोवा, कुरूक्षेत्र, बाईपास, पीपली, लडवा, यमुनानगर, की सड़कों को भी चौड़ा किया जाएगा। इसके साथ ही डबवाली कालांवाली रतिया उचाना नगुरां सफीदों को पानीनत के एक्सप्रेसवे से जोड़ने का काम भी करेगी।

बन रहा रेल कॉरिडोर :

सरकार की और से दोहरी रेल लाइन कॉरिडोर को बनाने का काम भी शरू किया गया है जो साल 2022 में शुरू हो चुका है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इसे साल 2024 में बनाकर तैयार कर दिया जाएगा। इसकी लंबाई 130 किलोमीटर की है और इसकी लागत की बात की जाए तो वह 5617 करोड़ रूपये होने जा रही है।   मानेसर और पटली में इसका काम जोरों से चल रहा है जल्द ही लोगों को इसकी सुविधा मिलेगी। सीएम मनोहर लाल(Haryana CM) का कहना है कि इस रेल कॉरिडोर में पैसे की वजह से काम में देरी नहीं होगी। इसके लिए इस साल के बजट में अन्य पैसों को प्रबंध किया गया है। जिसके बाद काम और भी तेजी से चलेगा।