{"vars":{"id": "112803:4780"}}

New Electric Buses In Haryana: हरियाणा के इस शहर को मिली 100 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात, चार्ज करने के लिए बनाएं जाएंगे इतने चार्जिंग स्टेशन 
 

Electric Buses : हरियाणा सरकार लगातार परिवहन को सुधारने के प्रयास कर रही है। ऐसे में सरकार ने घोषणा की है कि हरियाणा के एक शहर को 100 इलेक्ट्रिक बसें दी जाएंगी। बसों को चार्ज करने के साथ चार्जिंग स्टेशनों को भी बनाया जाएगा। आइए खबर में जानते हैं किस शहर को मिली बसों की सौगात। 
 

Dainik Haryana News,Haryana Govt. New Project(चंडीगढ़): हरियाणा सरकार ने प्रदेश में प्रदूषण को कम करने के लिए बड़ कदम उठाया है और एक शहर को 100 इलेक्ट्रिक बसों बसों की सोगात दी है। गुरूग्राम और फरीदाबाद में प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार ने 'ई-बस योजना'(E-Bus Scheme) के तहत दोनों ही शहरों को 100-100 बसों की सौगात दी जाएगी। सरकार ने ऐलान किया है कि अगले दो महीने में ही शहरों को बसें उपलब्ध करा दी जाएंगी। केंद्र सरकार के आदेश देते ही चार्जिंग स्टेशनों को लगाना भी शुरू कर दिया जाएगा। 

शहरों में प्रदूषण की स्थिति गंभीर :

READ ALSO :Job In Haryana : हरियाणा में निकली 15 हजार पदों पर भर्ती, अभी करें आवेदन

सर्दी के मौसम में बारिश कम होने की वजह से प्रदूषण काफी ज्यादा हो जाता है। इसी को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक बसों को सरकार लाने जा रही है, ताकि प्रदूषण से कुछ राहत मिल सके। फिलहाल, शहर में सीएनजी(CNG) आधारित 50 सिटी बसें दौड़ रही है लेकिन वो साइज में काफी बड़ी है, जिससे सभी रूटों पर उनका संचालन नहीं हो पाता है. केंद्र सरकार की ओर से जो इलेक्ट्रिक बसें आएंगी वो मिनी व मिडी बसें भी शामिल हैं जो आसानी से तंग गलियों में चल सकेंगी.

चार्जिंग स्टेशन बनाने में इतना आएगा खर्च :

फरीदाबाद ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड(Faridabad Transport Service Limited) के अधिकारियों ने बताया है कि चार्जिंग स्टेशनों को लगाने में 7 करोड़ रूपये तक की लागत को अनुमानित किया गया है। जानकारी मिल रही है कि बसों को खरीदने के लिए टेंडर जारी किया जा चुका है। 

READ MORE :Haryana News: डोंकी रूट से विदेश जा रहे हरियाणा के 35 व्यक्तियों को फ्रांस में पकड़ा गया, गृह मंत्री एक्शन की तैयारी में

चार्जिंग स्टेशन लगने हुए शुरू :

सेक्टर-61 में डिपो को तैयार कर चार्जिंग स्टेशनों को लगाना शुरू कर दिया है। 7 करोड़ रूपये की लागत का अनुमान लगाकर केंद्र सरकार को भेज दिया गया है, जिसमें दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम(Haryana Electricity Distribution Corporation) की तरफ से अलग फीडर तैयार किया जाएगा। लाइन खींचकर चार्जिंग स्टेशन को बिजली आपूर्ति की जाएगी और चार्जिंग का सेटअप तैयार करने के लिए भी कंपनियों से चर्चा की जा रही है।