{"vars":{"id": "112803:4780"}}

New Railway Line In Haryana: हरियाणा के दो जिलों में बिछाई जा रही नई रेल लाइन, यहां के किसानों की जमीन का होगा अधिग्रहण

 
Railway Line In Haryana : भारत का रेल नेटवर्क दुनिया का चौथे नंबर का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। सरकार लगातार इसे पहले पायदान पर लेकर आने के लिए प्रयास कर रही है। हरियाणा सरकार दो जिलों में नई रेलवे लाइन बिछाने जा रही है। आइए खबर में जानते हैं कौन से दो जिलों में बिछने जा रही है नई रेल लाइन। Dainik Haryana News, New Railway Line In Haryana (चंडीगढ): हरियाणा सरकार ने राज्य में दो नई रेलवे परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। ये दोनों परियोजनाएं राज्य के आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण साबित होने वाली हैं।साइबर सिटी गुरूग्राम और नई दिल्ली के बीच हिसार में बन रहे महाराजा एग्रसेन एयरपोर्ट तक सीधी कनेक्टिविटी को करने का काम करेंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने इन दोनों ही योजनओं के लिए मंजूरी दे दी है। इन परियोजनाओं पर अब केंद्रीय रेल मंत्रालय से चर्चा की जाएगी ताकि इन्हें 50 प्रतिशत हिस्सेदारी के आधार पर जल्द पूरा किया जा सके। READ ALSO : Haryana School Closed : हरियाणा में इस दिन सभी स्कूल-कॉलेज की छुट्टी का किया ऐलान, जाने कारण सरकार उम्मीद कर रही है कि अगर इस प्ररियोजना के लिए केंद्र सरकार आधा पैसे देने के लिए सहमत हो जाती है तो राज्य सरकार पर बोझ कम होगा और उनको आधी लागत ही देनी होगी। नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और हिसार हवाई अड्डे के बीच रेल कनेक्टिविटी का प्रस्ताव लंबे समय से चल रहा है। हिसार में एयरपोर्ट पर तेजी से काम चल रहा है.नागरिक उड्डयन मंत्रालय( ministry of civil aviation) की एक रिपोर्ट से पता चला है जिसमें 20 एयरपोर्ट के नाम बताए गए हैं। इन 20 एयरपोर्ट को अगले 6 महीने के अंदर ही चालू कर दिया जाएगा जिसमें अंबाला कैंट और हिसार एयरपोर्ट को भी शामिल किया गया है। अंबाला में बनने वाले एयरपोर्ट को गृह मंत्री अनिल विज और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी मंजूरी मिल चुकी है। जल्द ही इन दोनों एयरपोर्ट पर जहाज उड़ान भरने के लिए तैयार हैं। READ MORE :Kisan News: केंद्रीय कृषि मंत्री के फैसला ने किसानों की कर दी मौज, आप भी जानें

गढ़ी हरसरू, फर्रुखनगर और झज्जर के बीच रेल लिंक: 

सरकार गुरूग्राम, सुल्तानपुर, गढ़ी हरसरू, बिजवासन, झज्जर, फर्रूखनगर को अंबाला और हिसार के एयरपोर्ट तक कनेक्ट किया जाएगा।डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला ने सोमवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने इन परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। पहले चरण में गढ़ी हरसरू, फर्रुखनगर और झज्जर के बीच रेल कनेक्टिविटी विकसित की जाएगी। दूसरे चरण में महाराजा अग्रसेन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, हिसार को जोड़ा जाएगा।

डबल लाइन में होगा विकास: 

एचआरआईडीसी(HRIDC) द्वारा बनाई जा रही इस योजना के तहत गड़ी हरसरू फर्रूखनगर 11 किलोमीटर मोजूद सिंगल लाइन और फर्रूखनगर से झज्जर तक 24 किलोमीटर की लाइन को डबल किया गया है। झज्जर से रोहतक तक 37 किलोमीटर और रोहतक से डोभ भाली हांशी तक 68 किलोमीटर तक की होगी जो सिंगल लाइन होगी। हांसी से हिसार तक की लाइन 25 किलोमीटर तक की होगी। इन सभी को बनाने में लागत की बात की जाए तो 1225 करोड़ रूपये की लागत आएगी।