{"vars":{"id": "112803:4780"}}

State Government : इन 4 राज्यों की सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, आप भी जानें

 
Kisan News : बारिश की वजह से गेहूं थोड़ी नमी पर हैं जिसके कारण खरीद नहीं हो रही है। इसी के चलते किसानों को राहत देने के लिए हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और राजस्थान सरकार ने गेहूं के मापदंडों के नियमों में नरमी बरतने के आदेश दिए हैं जिससे किसानों को अपनी फसल को बेचने में कोई नुकसान ना हो। Dainik Haryana News : Kisan News (ब्यूरो): अगर आप एक किसान हैं तो ये सुचना आपके काम की है। जैसा की आप जानते हैं गेहूं की फसल पूरी तरह से पककर तैयार हो चुकी है। कटाई भी शुरू हो चुकी हैं और मंडियों में भी काफी मात्रा में गेहूं देखने को मिल रही है। पिछले कुछ दिन बरसात के कारण काम धीमा हो गया था लेकिन अब तेजी से गेहूं की कटाई हो रही है और मंडियों में किसान लेकर आ रहे हैं। आइए खबर में जानते हैं कौन से राज्यों ने किसानों को सौगात दी है।

गेहूं खरीद के मापदंडों में करी नरमाई :

बारिश की वजह से गेहूं थोड़ी नमी पर हैं जिसके कारण खरीद नहीं हो रही है। इसी के चलते किसानों को राहत देने के लिए हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और राजस्थान सरकार( Government of Haryana, Punjab, Chandigarh and Rajasthan) ने गेहूं के मापदंडों के नियमों में नरमी बरतने के आदेश दिए हैं जिससे किसानों को अपनी फसल को बेचने में कोई नुकसान ना हो। READ ALSO : central employees: केंद्रीय कर्मचारियों को जोर का झटका जोरों से, सरकार ने नहीं किया ये काम सरकार का कहना है कि 6 प्रतिशत तक सिकुड़े और 18 प्रतिशत तक टूटे अनाज के लिए आपको किसी भी प्रकार की मूल्य कटौती नहीं देनी होगी। यानी रेट में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं होगी। सरकार के इस ऐलान के बाद किसान बड़े खुश हैं। 10 से 80 प्रतिशत तक गेहूं एक समान आधार पर 5.31 प्रति क्विेंटल की मूल्य कटौती की जाएगी 10 से कम में किसी भी प्रकार के रेट में कोई कटौती नहीं की जाएगी। इसके अलावा 6 प्रतिशत से ज्यादा गेहूं कटी नहीं होनी चाहिए। READ MORE : IPL 2023 : आईपीएल 2023 में दिल्ली को रोहित शर्मा ने पछाड़ा

13.20 लाख टन गेहूं की हो चुकी खरीद :

इस साल सरकार ने किसानों को सौगात देते हुए पिछले साल से 100 रूपये ज्यादा पर गेहूं की खरीद कर रहे हैं इस साल के गेहूं के रेट की बात की जाए तो वह 2125 रूपये प्रति क्विेंटल( rupees per quintal) है। जो न्यूनतम समर्थन मूल्य( Minimum Support Price) है। हालांकि, बेमौसमी बारिश की वजह से गेहूं काफी खराब हो चुकी है उसके बावजूद भी अभी तक 13.20 लाख टन गेहूं की खरीद सरकार कर चुकी है। जिसमें से हरियाणा में 88 हजार टन, पंजाब में 1 हजार टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है।