{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Unseasonal Rain :बारिश के कारण खराब हुई फसल का इतना मुआवजा देगी हरियाणा सरकार, 3 दिन के अंदर किसान कर लें ये काम

 
Unseasonal Rain In Haryana : किसानों की मांग को ध्यान रखते हुए हरियाणा के डिप्टी सीमए दुष्यंत चौटाला( Deputy CM Dushyant Chautala) जी का कहना है कि बारिश के कारण खराब हुई फसलों का आंकलन किया जाए और हमें इसकी पूरी रिपोर्ट भेजी जाए। सीएम ने इसके लिए डिप्टी कमिश्नर( deputy commissioner) को आंकलन की रिपोर्ट भेजने के लिए कहा गया है।     Dainik Haryana News : Haryana news : जैसा की आप जानते हैं हर जगह पर बारिश के कारण फसलें खराब हो गई हैं। बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को ज्यादा नुकसान हो गया है। तीन दिनों में ही किसानों की फसलों को बारिश ने तबाह कर दिया है। अब किसान मुआवजे की मांग कर रहे हैं और अपने नुकसान की भरपाई की मांग कर रहे हैं।   READ ALSO : Jio लेकर आया दमदार रिचार्ज प्लान, 3 रूपये में करें पूरी साल बात!

हरियाणा सरकार ने किया बड़ा ऐलान :

  किसानों की मांग को ध्यान रखते हुए हरियाणा के डिप्टी सीमए दुष्यंत चौटाला( Deputy CM Dushyant Chautala) जी का कहना है कि बारिश के कारण खराब हुई फसलों का आंकलन किया जाए और हमें इसकी पूरी रिपोर्ट भेजी जाए। सीएम ने इसके लिए डिप्टी कमिश्नर( deputy commissioner) को आंकलन की रिपोर्ट भेजने के लिए कहा गया है। उनका कहना है कि मैं लोगों को भरोसा दिलाता हूं के इस नुकसान के लिए स्पेशल फसलों की गिरदावरी कराई जाएगी, उसके बाद रिपोर्ट आने के बाद किसानों को नुकसान के हिसाब से ही मुआवजा दिया जाएगा। READ MORE  : Chanakya Niti: जीवन में कठिन समय आनें पर काम आती हैं ये बातें, चाणक्य नीति

सीएम मनोहर लाल ने कही ये बात :

  हरियाणा के सीएम मनोहर लाल जी कहना है कि दो दिन पहले बेमौसमी बारिश ने किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाया है। इसके लिए सरकार किसानों को मुआवजा देगी। किसानों को ई- फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल( e-crop portal) पर अपनी फसल की फोटो उतार कर डाल देनी है। या फिर आपके खेत में भी गिरदावरी के लिए लोग आएंगे आप वहां पर भी पूरी जानकारी दे सकते हैं।   सोमवार के दिन कैथल, जींद और चरखी दादरी के कई जिले ऐसे हैं जहां पर फसलों में ज्यादा नुकसान देखने को मिल रहा है। ऐसे में अगर आपकी फसल को भी नुकसान हुआ है तो इसके लिए आप ई-फसल पोर्टल( e-crop portal) पर अपनी फसल की फोटो उतार कर डाल सकते हैं। इसके बाद आपकी फसल का आंकलन किया जाएगा और आपको उचित मुआवजा दिया जाएगा।