{"vars":{"id": "112803:4780"}}

World's Most Expensive Buffalo : जानें किस घर में है दुनिया की सबसे महंगी भैंस?

 
World's Most Expensive Buffalo In Haryana : भारत देश की आधी से ज्यादा जनसंख्या कृषि पर निर्भर है। यहां के लोग अपने जीवन को यापन करने के लिए साथ में पशुपालन भी करते हैं क्योंकि यहां पर काफी ज्यादा मात्रा में लोग दूध का उत्पादन भी करते हैं। आज हम आपको एक ऐसी भैंस के बारे में बताने जा रहे हैं जो पूरी दुनिया में सबसे महंगी है। आइए जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,World's Most Expensive Buffalo In Hisar (ब्यूरो): भारत के किसानों के पास ऐसी ऐसी नस्लों की भैंस हैं जिनकी कीमत लाखों में होती है। भारत में सबसे ज्यादा पालन गाय और भैंसों का होता है क्योकि इनका दूध 80 रूपये लीटर तक बिकता है। आज के समय में पशुपालन का बिजनेस काफी तेजी से बढ़ रहा है। READ ALSO :Asia Cup 2023: एशिया कप के लिए पाकिस्तान की टीम पुरी तरह तैयार, इस दिग्गज खिलाड़ी की वापसी से टीम को मजबूती मिली अगर आप भी किसान हैं और भैसों को पालते हैं तो सरकार भी इस बिजनेस के लिए सब्सिडी देती है जिसके बाद आपको ज्याा खर्चा करने की जरूत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसी भैंस के बारे में बताने जा रहे हैं सरस्वती, गंगा, रेशमा तीन ऐसी भैंस हैं जो सबसे महंगी है। इस नस्ल की भैंसों का ज्यादा दूध देने का रिकॉड है। ये भैंस काफी महंगी होती हैं। ये भैंस हिसार में हैं और माना जाता है कि दुनिया की सबसे महंगी कीमत की हैं।

51 लाख रूपये की है सरस्वती :

हरियाणा के हिसार जिले में लितानी गांव के सुखबीर के पास सरस्वती नाम की भैंस है जिसकी नस्ल मुर्रा है। इसकी रानी की कीमत 51 लाख रूपये है। इस भैंस ने साल 2019 में 33 किलोग्राम दूध दिया है। इसकी कीमत 51 लाख रूपये है।

45 लाख रूपये की है रेशमा :

हिसार के बुडाखेडा के नरेश के पास यह मुर्रा नस्ल की भैंस है जिसकी कीमत 45 लाख रूपये है। इस भैंस ने 33.8 लीटर दूध दिया था। इस भैंस ने दूसरी बार में 30 लीटर दूध दिया था। जब पहली बार उसने अपने बच्चे को जन्म दिया था तभ भी उसने 20 लीटर दूध दिया था। READ MORE :Home Business Idea : महज 15 हजार लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, महीने भर में कमा लेंगे इतने लाख रूपये

15 लाख की है गंगा :

गंगा भी मुर्रा नस्ल की है जो 31 लीटर दूध का रिकॉर्ड बना चुकी है। इस भैंस की कीमत 15 लाख रूपये है। हिसार जिले में जयसिंह किसान के पास ये भैंस है। अगर आप भी इन रानियों को देखना चाहते हैं तो हिसार में जाकर देख सकते हैं।