{"vars":{"id": "112803:4780"}}

हरियाणा सरकार ने Family ID बनाने के नियमों में किया बड़ा बदलाव, आप भी जान लें

 
Haryana News : हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र(Family ID) को एक बहुत ही महत्वपूर्ण कागजात बना दिया है। अगर आपके पास ये नहीं है तो आपके कई काम अधूरे रह सकते हैं। अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिनका परिवार पहचान पत्र नहीं बना है। आप भी परिवार पहचान पत्र बनवा रहे हैं तो आपको बता दें सरकार ने परिवार पहचान पत्र बनाने के नियमों में बदलाव कर दिया है। आइए खबर में जानते हैं जानकारी। Dainik Haryana News :#Family ID (नई दिल्ली): हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र बनाने के नियमों में बदलाव कर दिया है। अब अलग परिवार पहचान पत्र रखने वालों को भविष्य में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि आपसे कहा गया है कि परिवार पहचान पत्र (Family ID) बनवाने के लिए आपको नया बिजली कनेक्शन खरीदना होगा। आपको अपने घर का पता बनाते समय नए बिजली मीटर कनेक्शन का नंबर बताना होगा। READ MORE :Sapna Chaudhary Dance Video : सपना चौधरी ने घर के ड्रॉइंग रूम में किया ऐसा डांस फैंस के उड़े होश, देखें वीडियो नए बिजली कनेक्शन नंबर के बिना आपकी परिवार पहचान पत्र अलग से नहीं बनेगी। तीन बच्चों की माँ ने अपने पति की मृत्यु के बाद दूसरी शादी कर ली। एक मामला भिवानी से आया. इसलिए बच्चों को जाति प्रमाण पत्र नहीं मिल सका। जाति प्रमाण पत्र जारी करते समय माता-पिता की आय का विवरण लिखा जाता है। बिना आय विवरण के जाति प्रमाण पत्र बनवाना मुश्किल है। दक्षिण हरियाणा बिजली विभाग के भिवानी सर्कल के महाप्रबंधक रणवीर सिंह( General Manager Ranveer Ringh) ने कहा कि बिजली निगम एक घर में एक से अधिक बिजली बिल कनेक्शन नहीं देगा। विभिन्न विद्युत कनेक्शन लेने के लिए घर को अलग-थलग भी रखना चाहिए।

बढ़ते बिजली बिल को कैसे करें कम?

READ ALSO :Haryana News : सरकार का बड़ा फैसला, कब्जे की जमीन पर अब मिलेगा मालिकाना हक प्रारंभ में, परिवार से अलग पारिवारिक आईडी(Famil ID) बनाने के लिए नए मीटर कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होती थी, लेकिन अब ऐसा होता है। इसके अलावा, परिवार पहचान पत्र बिजली बिल से लेकर परिवार के सदस्यों की आय तक हर चीज में उतार-चढ़ाव के अधीन है। यदि आपकी परिवार पहचान पत्र में बिजली बिल अधिक आने के कारण आपकी आय बढ़ गई है और आप इसे कम करना चाहते हैं तो आपको बस निगम के एसडीएम से कनेक्शन रिपोर्ट पोर्टल पर ऑनलाइन रिपोर्ट करानी होगी।

3.5 लाख परिवारों को मिल चुके पहचान पत्र :

भिवानी जिले में 3.5 लाख परिवारों को पहले ही पहचान पत्र मिल चुके हैं, इसलिए एसडीएम(SDM) की करेक्शन रिपोर्ट लाना अनिवार्य है. मतदाताओं का डेटा सीधे उनके परिवार पहचान पत्र से जुड़ा हुआ है, क्योंकि परिवार आईडी मैपिंग का काम चल रहा है। यदि आपकी परिवार पहचान पत्र में एक से अधिक बिजली बिल(Bijli Bill) का भुगतान दर्शाया गया है तो आपको एसडीएम की सुधार रिपोर्ट लानी होगी। जिन बच्चों के माता-पिता नहीं हैं या जिनकी मां ने पिता की मृत्यु के बाद दूसरी शादी कर ली है, उन्हें जाति प्रमाण पत्र नहीं मिलेगा।