{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Bottled water: बोतल बंद पानी नें खड़ी कर दी मुश्किलें, कई देशों की नींद हराम!

 
All World: बोतल बंद पानी तो आप सब नें पिया ही होगा। कहीं बाहर जाते समय जब भी आपको प्यास लगती है तो आप बोतल बंद पानी को ही सबसे अच्छा पानी मानते हैं। और यह आसानी से हर जगह आपको मिल भी जाएगा। बोतल बंद पानी आज मानव जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। लेकिन क्या आप बोतल बंद पानी से जुड़ी ये बातें जानते हैं।   Dainik Haryana News: UN Report: UN की एक रिपोर्ट के मुताबिक बोतलबंद पानी को लेकर एक भयानक जानकारी सामने आई है। जिसे देख आपके होश उड़ जाएंगे। आइए जानें कौनसी है वो बात   क्या आप जानते हैं कि ये बोतल बंद पानी ही दुनिया के लिए समस्या बनने वाला है। यही बोतल बंद पानी, पानी की किल्लत का सबसे बड़ा कारण बनने वाला है। ऐसा हम नहीं UN की एक रिपोर्ट कह रही है। जिसके कारण बड़े-बड़े देशों की नींद उड़ा रखी है।   आखिर क्या है इस रिपोर्ट में। UN ((United Nations Institute, Environment and Health) की एक रिपोर्ट के मुताबिक पुरी दुनिया में हर मिनट 10 लाख प्लास्टिक बोतल का इस्तेमाल हो रहा है। अगर इनका यूज इतना है तो जाहिर सी बात है। इसका बिजनेस भी बड़ा होगा।   Read Also: Electricity Bill : आमजन की बड़ी परेशानी, बिजली विभाग ने नियमों में किए बदलाव!   UN की रिपोर्ट की मानें तो आज बोतल बंद पानी का बिजनेस 22 लाख करोड़ का हो चुका है। यानी 270 बीलियन डालर। बहुत सी कंपनियां इस बोतल बंद पानी का बिजनेस कर रही हैं। और मुनाफा कमा रही हैं।  

आखिर क्यों इतना ज्यादा इस्तेमाल होता है बोतल बंद पानी का

  कई देशों का कहना है कि बोतल बंद पानी नल के पानी से ज्यादा हैल्दी तथा टैस्टी होता है। वहीं कुछ देशों का कहना है की वो बोतल बंद पानी का इस्तेमाल साफ पानी के लिए करते हैं।तो कुछ देशों का कहना है कि भूमिगत पानी पिने योग्य नहीं है। तथा उन्हे बोतल बंद पानी पिने योग्य मिलता है।   Read Also: April में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की लिस्ट  

क्या कहती हैं UN(United Nations Institute, Environment and Health) की रिपोर्ट

  UN की रिपोर्ट कहती है कि ज्यादा बोतल बंद पानी का इस्तेमाल करने से आने वाली पीढ़ियों के लिए समस्या पैदा हो सकती है। पुरी दुनिया में 200 करोड़ से ज्यादा लोग ऐसे हैं जिनके पास पिने योग्य पानी नहीं है। रिपोर्ट का कहना है कि जितना पैसा बोलता बंद पानी के बिजनेस पर खर्च किया जाता है।   अगर उसका आधा भी यदि लोगों तक नल के जरिए साफ पानी पहुँचाने में खर्च किया जाऐ तो सालो तक लोगों के पास साफ पानी पहुँचाया जा सकता है। क्योंकि बोतल बंद पानी नल के पानी से 150 से 1000 गुना महंगा होता है। क्योंकि ये कंपनियां इसपर बहुत से खर्च लगाकर बेचती है।   Read Also: Haryana News : हरियाणा सरकार ने 1700 किसानों को दिया 1.92 करोड़ रूपये का मुआवजा, क्या आपके पास भी आए पैसे?   UN की एक रिपोर्ट के मुताबिक 40 से अधिक देशों के बोतल बंद पानी में दूषित पदार्थ पाए गए हैं। कई बार तो इस पानी की क्वालिटी नल के पानी से कम मिली है। भूमिगत पानी 2 अरब लोगों का पानी का साधन है। ये बोतल बंद कंपनियां भी यहां से ही पानी निकालती हैं।   ये कंपनियां बोतल बंद पानी के लिए बहुत अधिक मात्रा में पानी निकाल रही हैं। UN की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका की नेस्ले कंपनी हर दिन 3 मिलियन पानी निकालती है। हर साल 60 हजार करोड़ प्लास्टिक बोतल का निर्माण किया जाता है।   Read Also: IND VS AUS 3rd Odi: तीसरे वनडे में भारत की शर्मनाक हार   और 250 लाख टन प्लास्टिक कचरा निकलता है। जिसके कारण वातावरण प्रदूषण तेजी से हो रहा है। जो सांसों के साथ हमारी नशों में भी घुल रहा है। आप भी आगे से बोतल बंद पानी खरिदने से पहले UN की इस रिपोर्ट के बारे में एक बार जरूर सोच ले।