{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Chest Pain : बार-बार होता है छाती में दर्द तो हो सकती हैं ये 7 वजह

 
Heart Attack : बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बार बार दिल यानी सीने में दर्द होता है। लोगों का ये मानना होता है कि ये ब्लॉकेज की दिक्कत होती है, लेकिन जरूरी नहीं होता कि हर बार ही ब्लॉकेज की समस्या हो। कुछ और भी वजह हो सकती हैं जिसकी वजह से सीने में बार-बार दर्द हो सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में। Dainik Haryana News,Health Tips(New Delhi): जब भी हार्ट अटैक आता है को छाती में दर्द होता है। इसकी मुख्य कारण ह्दय में सही मात्रा में खून नहीं पहुंचना यानी ब्लॉकेज की दिक्कत हो सकती है। हार्ट के टिशू में जब ब्लड ब्लॉक हो जाता है तो ऐसी स्थिति में हार्ट अटैक आता है। सीने में दर्द अटैक से कुछ दिन पहले ही होने लगता है और लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं। बाद में यह आपकी मौत का कारण भी बन जाता है। हर रोज थोड़ा-थोड़ा होने के बाद यह दर्द ज्यादा होने लगता है। READ ALSO :Maruti Suzuki EV : मारूति लॉन्च करने जा रही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, इतनी होगी कीमत

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डायजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी एक समस्या है, जिससे प्रभावित होने पर सीने में दर्द की परेशानी देखी जाती है। इससे पेट का एसिड एसोफेगस में पहुंच जाता है, जिसकी वजह से दिल में दर्द, बेचैनी और जलन महसूस होने लगती है। पेरिकार्डिटिस से भी समस्या मरीज को बार बार सीने में दर्द का सामना करना पड़ता है। इसकी वजह से हार्ट के आसपास के टिशू में सूजन होने लगती है और आपको परेशानी होने लगती है।

पेट में अल्सर :

READ MORE :Fitness Tips:इन 3 चीजों के इसतेमाल से चेहरा खिलखिला उठेगा, दिखने लगेंगें 5 से 10 साल छोटे पेट में अल्सर बनाना गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या है यह पेट के किसी भी हिस्से में हो सकती है जिसकी वजह से सीने में दर्द होने लगता है। सीने में दर्द बैक्टीरियल इंफेक्शन या नॉनस्टेरॉइडल एंटी.इंफ्लेमेटरी ड्रग्स के सेवन के कारण भी हो सकती है। दर्द की समस्या कुछ खाने या खाली पेट रहने की वजह से भी हो सकती है। पैनिक अटैक के लक्षण की बात की जाए तो पैनिक अटैक् के समय व्यक्ति को तनाव, डर और अजीब सी भावनाएं मन में आने लगती हैं। इस वजह से घबराहट महसूस होने लगती है। गॉलब्लेडर की समस्या होती है, इससे आपके दिल में दर्द होने लगता है, वैसे गॉल्स्टोन की वजह से शुरू में पेट में दर्द होने लगता है जो ऊपरी हिस्से में होता है। इसकी वजह से कंधे बे्रस्टबोन भी फैल जाती है।