{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Desert Ship: क्या यह सच है कि चाहे कितना भी जहरीला सांप हो ऊट उसे खा जाता है

 
Camel: रेगिस्तान का जहाज कहे जाने वाले ऊंटो से जुड़ी बहुत सी रहस्यमयी बाते हैं। पहले के समय में आपको ऊंट हर जगह मिल जाते थे। लेकिन धीरे-धीरे ये लुप्त होते जा रहे हैं।   Dainik Haryana News: Camel Desert Ship: पहले ऊंटों का इस्तेमाल भोजा ढ़ोने के लिए किया जाता था। लेकिन धीरे-धीरे इनका स्थान आधुनिक संसाधनों नें ले लिया। और इनकी संख्या कम होती गई। परंतु क्या आपको ऊंटों से जुड़ी एक रोचक बात की जानकारी है कि जहरीले सांपों को भी ऊंट ( Camel)आसानी से चबा जाते हैं। बल्कि ऊंटों को जानबूझकर सांप खिलाए जाते हैं।  

किस कारण ऊंट को सांप खिलाया जाता है(why camels are fed to snakes)

भारत समेत कई देशों में ऊंटों को सांप खिलाया जाता( snakes are fed to camels)है। ऐसा ऊंटों को होने वाली एक बीमारी को ठीक करने के लिए किया जाता है। इस बीमारी का नाम है हायमा, इसी बीमारी के इलाज के लिए ऊंटों को जिंदा सांप खिलाया जाता है। Read Also: Railway News: एक ऐसा रेलवे स्टेशन जहां हर रोज खरीदी जाती है टिकट, लेकिन सफर कोई नही करता, सच्चाई जान उड़ जाएंगे होश

राजस्थान में क्यों रखे जाते हैं ऊंट(Why camels are kept in Rajasthan)

ऊंट पानी पिऐ बिना कई-कई दिनों तक रह सकते हैं। एक बार पानी पीने के बाद ऊंट ( Camel)बिना पानी पिऐ हफ्तों तक रह सकते हैं। ऊंट एक बार में 100 लीटर तक पानी पी सकता है। जिसे ये आगे के लिए अपने अंदर ही जमा कर लेते हैं, तथा अपने शरीर का तापमान भी बनाए रखते हैं। ऊंटों ( Camel)की एक और खास बात इन्हें बाकी सब से अलग बनाती है। ऊंट जिस भी रास्ते से गुजरते हैं।   उन्हे दोबारा नहीं भूलते। और ऐसा भी कहा जाता है कि ऊंटनी के दुध पर 7 बार मलाई आती है। इसके दुध की बड़ी ही डिमांड रहती है। पुरी दुनिया में ऊंटों की 3 से 4 किसमें पाई जाती हैं। जंगली किस्म के ऊंट चीन तथा मंगोलिया में पाए जाते हैं तथा भारत में कुबड वाले ऊंट( Camel) पाए जाते हैं। जिन्हें ड्रोमडेरी ऊंट कहा जाता है। Read Also: Old Age Pension : हरियाणा सरकार का बड़ ऐलान, बुढ़ापा पेंशन में होगी बढ़ोतरी ऊंट( Camel) अपनी इस कुबड में चर्बी जमा करता रहता है। जो उसे ऊर्जा तथा पानी की कमी नहीं होने देती। 2 कुबड वाले ऊंट को भी भारत में देखा जा सकता है।

किसी वजह से कहते हैं रेगिस्तान का जहाज(It's called the ship of the desert for a reason)

ऊंट के पैर लंबे तथा निचे से मुलायम बने होते हैं। जिनकी वजह से वो तेजी से दौड़ सकते हैं। यही नहीं एक बार पानी पीने के बाद ऊंट लगातार कई दिनों तक सफर कर सकता है । ऊंट की 3 पलकें होती हैं जो इसे रेगिस्तान की धुल से बचाती हैं। Read Also: Bank Latest Update : सरकारी बैंकों ने किया बड़ा ऐलान, आपका भी है खाता तो जान लें पूरी डिटेल ऊंट ( Camel)के होट मोटे होने की वजह से एक समय हरा चारा ना होने पर ये कंटीली झाड़ियों को भी खा लेते हैं। इनके चौड़े और गद्देदार पैर इन्हे रेत में धंसने से बचाते हैं। ऊंट( Camel) हमेशा झुंड में चलना पसंद करते हैं। तथा इंसानों के साथ मित्र की तरह रहते हैं। यही खास बातें इसे रेगिस्तान का जहाज बनाती हैं।