{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Figs Benifits : भीगे अंजीर खाने से ये 6 बीमारियां होती हैं ठीक

 
Health Tips : जीवन में अगर आपको कुछ करना है और मेहनत करनी है तो सबसे पहले अपनी स्वस्थ रखना होगा। जब तक सेहत अच्छी नहीं होगी मेहनत में कमी आएगी और आप सफलता हासिल नहीं कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको भीगे अंजीर से ठीक होने वाली 6 बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,Figs Benifits For Health(चंडीगढ): अंजीर सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इनको हर रोज नियमित रूप से अगर आप सेवन करते हैं तो काफी सारी बीमारियों को कम कर सकते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि रात के समय एक या दो अंजीर को पानी में भीगो देना चाहिए। अगले दिन सुबह उस पानी के साथ भीगे अंजीर का सेवन करना है। इसके साथ बादाम और अखरोट भी मिलाकर खा सकते हैं। READ ALSO :Habits : अमीर बनना है तो आज ही बदलें यह आदतें

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलती है मदद :

डायबिटीज यानी शुगर एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी उम्र में हो सकती है। इसे कम करने के लिए आपको अंजीर का सेवना करना चाहिए। अंजीर में पोटैशियम और क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को आज ही अंजीर का सेवना शुरू कर देना चाहिए और अपनी बीमारी को ठीक कर लेना चाहिए।

कब्ज से मिलेगा छुटकारा :

अंजीर के सेवन से आपको कब्ज नहीं होगी अन्य पेट से जुड़ी समस्याएं भी आप ठीक कर सकते हैं। अंजीर में पाया जाने वाला फाइबर मल का त्याग करने में मरर करता है। इसलिए आपको हर रोज अंजीर का सेवन करना चाहिए।

प्रजनन क्षमता में आएगा सुधार :

अंजीर में मैग्नीशियम, जिंक, मैंगनीज और आयरन की मात्रा पाई जाती है जो प्रजनन की क्षमता को सुधारने में मदद करती है। अंजीर का सेवन आपकी रिप्रोडक्टिव हेल्थ को बढ़ाने में मदद करता है। आज ही आपको इसे खाना शुरू कर देना चाहिए। READ MORE :G-20 Summit: जी 20 समिट में सोने चांदी के बर्तनों में खाना परोसने पर विपक्ष ने साधा निशाना

बढ़ते मोटापे को करें कम :

अंजीर के सेवन से आप अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं। फाइबर की मात्रा ज्यादा होने पर ये शरीर से अनचाही चर्बी को दूर करता है और आपको पतला कर देता है।

स्किन को मिलते हैं ये फायदे :

अंजीर के सेवन से आपकी स्किन भी चमक जाएगी। अंजीर का पानी जरूर पीना चाहिए, ऐसा करने से आपके शरीर में विषात्क चीजें बाहर निकल जाती हैं और शरीर से गंदगी की सफाई होती है। ऐसे में आपकी स्किन चमक जाएगी।