{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Green Tea : ये लोग आज ही छोड़ दें ग्रीन टी का सेवन, हो सकता है भारी नुकसान

 
Green Tea Intake : ग्रीन टी(Green Tea ) सेवन से आपको कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों से राहत मिलती है। इसमें ट्यूमर, कैंसर सेल्स, पॉलीफिनॉल्स आदि जैसही बीमारी को रोकने के लक्ष्ण होते हैं। ब्रेस्ट कैंसर के लिए आपको ग्रीन टी पीनी चाहिए। Dainik Haryana News : #Health Tips (ब्यूरो) : ग्रीन टी(Green Tea ) काफी सारे लोग ऐसे हैं जो हर रोज इसका सेवन करते हैं। डॉक्टर भी इसे पीने की सलाह देते हैं। सेहत के लिए भी ये ठीक मानी जाती है। लेकिन आज हम आपको इसके पीने का सही तरीका और वक्त के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप इसे बे वक्त पीते हैं तो आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। इसके बारे में डॉक्टरों का भी कहना है कि इसके सही समय से पीना चाहिए वरना आपको नुकसान हो सकता है। आइए खबर में जानते हैं कौन से वक्त हमें इसे पीना चाहिए और कौन से नहीं।

जानें क्या होते हैं फायदे(Know what are the benefits) :

कैंसर से होता है बचाव (prevention from cancer):

ग्रीन टी(Green Tea ) सेवन से आपको कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों से राहत मिलती है। इसमें ट्यूमर, कैंसर सेल्स, पॉलीफिनॉल्स आदि जैसही बीमारी को रोकने के लक्ष्ण होते हैं। ब्रेस्ट कैंसर के लिए आपको ग्रीन टी पीनी चाहिए। READ ALSO : Old Pension : इस दिन से बहाल होगी पुरानी पेंशन! सरकार ने लिया बड़ा फैसला

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है(lowers cholesterol) :

अगर आप हर रोज ग्रीन टी(Green Tea ) का सेवन करते हैं तो इससे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और आप बीमार होने से बच जाते हैं। आपके ब्लड में इसके सेवन से ब्लॉकेज नहीं होता है। इसलिए आपको हर रोज ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।

स्किन होती है साफ (skin becomes clear):

कई बार आपने देखा होगा धूल मिट्टी के कारण हमारी स्किन डैमेज हो जाती है। अगर हम ग्रीन टी(Green Tea ) का सेवन करते हैं तो ये आपकी सेल्स की भरपाई करता है। इसके सेवन से आपको सूजन कम होती है और इंफेक्शन को भी कम करती है। READ ALSO : IAS Success Story: बिना किसी कोचिंग के इंटरनेट की मदद से पास कर लिया यूपीएससी,जानें सफलता की कहानी

वजन को करें कम (lose weight):

आज के समय में लोग वजन बढ़ने के कारण परेशान हैं। उन लोगों के लिए ग्रीन टी(Green Tea ) काफी सेहतमंद होती है। ये मेटाबॉजिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपको आज से ही ग्रीन टी का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

जानें कब पीएं ग्रीन टी(Know when to drink green tea) :

READ MORE : India Most Famous Brands:  भारत के वो ब्रैंड जिनका पुरी दुनिया में बजता है डंका! खाना खाने के बाद आपको एक घंटे बाद ही ग्रीन टी (Green Tea ) को पीना चाहिए इससे पहले पीना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसमें टेनिन पाया जाता है। अगर आप भाजन खाते ही इसका सेवन करते हैं तो आपको बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। उल्टी लग सकती हैं, जी मिचला सकता है। पेट में दर्द हो सकता है और अगर आप तीन कप से ज्यादा पीएंगे तो आपको नुकसान हो सकता है। इसलिए आपको इसे समय से पहले और समय से बाद में नहीं पीना चाहिए।