{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Health Advice :  फ्रिज में रखनें से जहर बनता है ये फल, आज ही हो जाएं सावधान

 
Health News : गर्मी के मौसम का बेहद ही स्वादिष्ट फल होता है तरबूज। जब भी हम इसे बाहर से लेकर आते हैं तो ये काफी गर्म होता है और हम इसे ठंडा करने के लिए फ्रिज में रख देते हैं जो नहीं रखना चाहिए। अगर हम बिना कटे तरबूज (watermelon ) को फ्रिज में रखते हैं तो उसके पोषण तत्व खत्म होने लगते हैं जिसके बाद हमें वो खाने में अच्छा नहीं लगता है। Dainik Haryana News :#Health Tips (नई दिल्ली) :  दोस्तों गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में सारे फल, सब्जी को हम फ्रिज में रखते हैं ताकि खराब ना हो सके। तरह-तरह के फल इस गर्मी के मौसम में आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फल ऐसे भी होते हैं जिनको हमें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो उस फल का जहर बन जाता है जो आपको नुकसान दे सकता है और आप बीमार हो सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं उस फल के बारे में।

तरबूज को कभी ना रखें फ्रिज में(watermelon)

गर्मी के मौसम का बेहद ही स्वादिष्ट फल होता है तरबूज। जब भी हम इसे बाहर से लेकर आते हैं तो ये काफी गर्म होता है और हम इसे ठंडा करने के लिए फ्रिज में रख देते हैं जो नहीं रखना चाहिए। अगर हम बिना कटे तरबूज (watermelon ) को फ्रिज में रखते हैं तो उसके पोषण तत्व खत्म होने लगते हैं जिसके बाद हमें वो खाने में अच्छा नहीं लगता है। READ ALSO : Terrorist Attack in Poonch: पुंछ में हुए आतंकी हमले में 5 जवान शहीद,इस आतंकी संगठन ने ली जिम्मेदारी वहीं अगर काट कर तरबूज (watermelon ) को फ्रिज में रखा जाता है तो उसमें बैक्टिरिया उत्पन्न हो जाता है जो जहर का काम करता है। अगर हम उसे खा लेते हैं तो फूड प्वाइजनिंग होनें की संभावना रहती है।

जानें क्या होते हैं तरबूज खाने के लाभ?

वजन को करे कम(lose weight):

तरबूज (watermelon ) में कैलोरी बिल्कुल भी नहीं होती है। इसलिए अगर आप गर्मी में इसका सेवन करते हैं तो आपको वजन बढ़ने की टेंशन नहीं होती है।

पाचन शक्ति को बढाने में करे मदद(Help in increasing digestion power):

READ MORE : Tata IPL 2023: लंबे समय बाद दिल्ली की वापसी तरबूज (watermelon ) के सेवन से आपकी पाचन शक्ति और ज्यादा बढ जाती है। क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है। ज्यादा फाइबर होने की वजह से ये आपको भूख नहीं लगने देता है।

पानी की कमी को पूरा करे तरबूज(Watermelon fulfills the shortage of water):

अगर हम गर्मी में तरबूज को खाते हैं तो ये हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। इसलिए गर्मी में तरबूज का सेवन जरूर करें।

दिल को रखे ठीक(keep your heart right):

गर्मी में लोगों को दिल सें संबंधित कई बीमारियां होती हैं। ऐसे में अगर आप तरबूज का सेवन करते हैं तो दिल की बीमारी से निजात पा सकते हैं। तरबूज में पोटेशियम ज्यादा पाया जाता है जो बल्ड प्रशर को हाई होने से रोकता है। तरबूज में विटामिन बी और बी कॉम्प्लेक्स भी पाया जाता है जो आपके शरीर में काफी फायदेमंद रहता हैं। इसलिए गर्मी में तरबूज को बिना फ्रिज में रखे हर रोज खाएं।