{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Health News : धूल के कणों में सांस लेने से हो सकती हैं ये बीमारियां

 
Health Tips : देश में प्रदूषण काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है। प्रदूषण बढ़ने से लोगों को कई तरह की बीमारियां होती हैं। हर वक्त हवा में धूल के कण उड़ते रहते हैं जो हमारे शरीर में कई बीमारियों को न्यौता देती हैं। आइए जानते हैं उन बीमारियों के बारे में। Dainik Haryana News,Heath Advice(नई दिल्ली): शहरों में हर रोज लाखों वाहन गुजरते हैं जो प्रदूषण फैलाते हैं। भारत के बहुत से श्हार ऐसे भी हैं जो दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में टॉप 10 की लिस्ट में आते हैं। इन शहरों में ज्यादा ट्रेफिक और फैक्ट्रियां होने की वजह से प्रदूषण ज्यादा है। बहुत से इलाकों के पास बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन का काम भी ज्यादा होता है जिसकी वजह से धूल धूल और मिट्टी के कण हवा में हमेशा रहते हैं। READ ALSO :Richest People : आईए जानते हैं कौन से शहरों में रहते हैं सबसे ज्यादा अमीर लोग ऐसे में आपको बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। धूल के कणों में अगर आप सांस लेते हैं तो आपकी आंख, कान, नाक, फेफड़े, गला आदि को नुकसान होता है। ये ऐसे कण होते हैं जिन्हें हम देख नहीं पाते लेकिन वो हमें नुकसान ज्यादा करते हैं। ये ऐसे कण होते हैं तो जो सीधे हमारे लंग्स तक पहुंचते हैं। धूल के कणों से रिस्पाइरेटरी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियों से आप घिर सकते हैं। अगर आपको अपना जीवन सुरक्षित करना है तो धूल के कणों से बचें और अपने परिवार को भी इनसे बचने के उपाय बताएं।

कैसे होगा धूल के कणों से बचाव?

धूल के कणों से बचने के लिए आपको मास्क का प्रयोग करना चाहिए। ऐसी जगहों पर मास्क जरूर पहनें जहां पर धूल दिखाई दे रही होती है। READ MORE :Vaastu Shaastra: मुसीबत की जड़ होते हैं ये पेड़-पौधे, अगर घर में लगें हैं तो तुरंत उखाड़ फेंके

अपने घर को साफ-सुथरा रखें :

आपने देखा होगा बहुत से घरों में लोगों के सफाई नहीं होती है। बिना सफाई के किटाणु होते हैं और हर एक चीज पर धूल जम जाती है। इसलिए सफाई की और हमेशा ध्यान देना चाहिए। जहां भी आप रहते हैं वहां पर ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगान चाहिए ताकि वायुमंडल में धूल के कणों को कम किया जा सके। एयर प्यूरिफायर भी काफी हद तक धूल के कणों को कम करने में मदद करता है।