{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Health Tips : 5 रूपये का ये फल खाने से ना झड़ते बाल और न ही आता बुढ़ापा, आज ही करें सेवन

 
Health News : बहुत से ऐसे फल हैं जिनका सेवन हम करते हैं और सेहत को काफी फायदे मिलते हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके खाने से ना तो आपके बाल झड़ते हैं और ना ही आपको बुढ़ापा आता है। आइए खबर में जानते हैं इस फल के बारे में। Dainik Haryana News,Badhal's fruits(चंडीगढ़): डॉक्टर भी बहुत से ऐसे फलों को खाने की सलाह देते हैं जिनमें औषधीय गुण पाए जाते हैं। आज हम आपको ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो चमत्कार करता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं बड़हल के फल की जिसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं, इस फल को आर्टोकार्पस लकुचा, धेउ, मंकी फ्रूट, दहे आदि नाम से भी जाना जाता है। ये फल बारिश के मौसम में ज्यादा पाया जाता है, बारिश लगते ही यह पकता है और इसका कलर हरे से हल्का पीला हो जाता है। खाने में इसका स्वाद खट्टा मीठा होता है। कभी कभी इसका कलर गुलाबी भी हो जाता है। इस फल के खाने से आपका पेट साफ रहता है, ऊर्जा बनी रहती है। अच्छी बात तो ये है कि इस फल की कीमत मात्र 5 रूपये ही है, जिसके सेवन से ना तो बाल झड़ते हैं और ना ही आप बूढ़े होते हैं। इस फल में विटामिन सी, जिंक, कॉपर, मैगनीज, आयरन, एंटी वायरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस फल के सेवन से आपके शरीर को गर्मी कम लगती है। लिवर को ताजगी मिलती है और लंबे समय तक यह चलता रहता है। लेकिन अगर आप ज्यादा खाते हैं तो नुकसान भी ये कर सकता है। READ ALSO :Health Tips : अंजीर का अधिक मात्रा में सेवन करने से हो सकते हैं यह नुकसान

जानें बड़हल के पांच फायदे :

लिवर को स्वस्थ रखता है : इस फल के सेवन से आपको लिवर के जबरदस्त फायदे मिलते हैं।बड़हल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपके लिवर को मजबूत बनाने में मदद करता है। आप इस फल को कच्चा और पकाकर दोनों तरीके से खा सकते हैं।

त्वचा को बनाता है जवान :

इस फल के खाने से आपका चेहरा बिल्कुल भी बूढ़ा नहीं लगता है। इसके सेवन से आप जल्दी बूढ़े नहीं होते हैं। ये फल त्वचा के घाव को ठीक करने में मदद करता है और झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। अगर आपको चोट लगती है तो इसका सेवना करना चाहिए जिससे घाव जल्दी ठीक हो जाएगा।

पेट को मिलते हैं फायदे :

अगर आपको कब्ज की परेशानी है तो इस फल का सेवन आप कर सकते हैं। इस फल का चूर्ण भी आप दुकान से खरीद सकते हैं और दवा के रूप में खा सकते हैं। READ MORE :Health Tips : बहुत बीमारियो को दूर रखता है यह पत्ता

नहीं झड़ता एक भी बाल :

इसमें मिलने वाले विटामिन बालों में टॉनिक का काम करता है। इसमें मिलने वाले विटामिन ए,सी बालों को ताकत देते हैं और बालों का कलर अच्छा करते हैं।

आंखों की रोशनी बनाए रखे :

इस फल के सेवन से आपकी आंखों की रोशनी बनी रहती है। विटामिन ए रतौंधी जैसी बीमारियों को ठीक करता है।