{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Health Tips : करेले के साथ कभी ना करें इस चीज का सेवन, पड़ सकते हैं लेने के देने

 
Health News : करेले में जिंक, पोटैशियम, मैग्निशियम, आयरन और विटामिन सी( Zinc, Potassium, Magnesium, Iron and Vitamin C) भरपुर मात्रा में पाया जाता है। करेला आपके वजन को भी कंट्रोल करता है और आपके शरीर से कई प्रकार की बीमारियों को भी दूर करता है। करेला कोलेस्ट्रोल का कम करने में मदद करता है। Dainik Haryana News :#Health Advice (ब्यूरो) : सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। अगर हम सब्जियों का सेवन करते हैं और ज्यादातर हरी सब्जियों का सेवन करते हैं तो हमें बीमारियां कम होती हैं। ऐसे में इन सभी सब्जियों में एक और सब्जी आती है करेला। जो काफी लोगों की मनपसंद सब्जी होती है। करेला शुगर के लिए सही माना जाता है जिन लोगों को डायबिटीज होती है उनको करेले का जूस पीना चाहिए, ऐसा करने से शुगर कंट्रोल में रहता है। करेले में जिंक, पोटैशियम, मैग्निशियम, आयरन और विटामिन सी( Zinc, Potassium, Magnesium, Iron and Vitamin C) भरपुर मात्रा में पाया जाता है। करेला आपके वजन को भी कंट्रोल करता है और आपके शरीर से कई प्रकार की बीमारियों को भी दूर करता है। करेला कोलेस्ट्रोल का कम करने में मदद करता है। READ ALSO : South Korea News: एक केले ने कर दिया 98 लाख का नुक्सान! लेकिन क्या आप जानते हैं कि करेले के इतने फायदे होने के बाद भी इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं जी हां.. हम आपको आज वहीं इस लेख के माध्यम से बताने आए हैं कि जहां पर करेले के इतने फायदे हैं वहीं, करेले के नुकसान भी बहुत सारे हैं। कुछ ऐसी चीजें हैं जिसके साथ हमें करेले का सेवन नहीं करना चाहिए। आइए खबर में जानते कौन सी ऐसी चीज हैं जिनके साथ हमें करेले का सेवन नहीं करना चाहिए। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ।

करेले के बाद ना करें दूध का सेवन(milk intake) :

वैसे तो दूध को हमारी सेहत के लिए काफी हद तक सही माना जाता है ताकत भी दूध में होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं हमें करेले के जूस पीने के बाद कभी भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके पेट में जलन को सकती है जिसके बाद आपको डॉक्टरों के जाने की जरूत हो सकती है।

दही का ना करें सेवन(don't eat curd) :

READ MORE : Haryana News: हरियाणा के सोनीपत जिले में बाबा महिला से सोने की बालियां लेकर फरार दही को सेहत के लिए और गर्मी में काफी सही माना जाता है। दही ठंडी होती है जिसके सेवन से हमें गर्मी से राहत भी मिलती है लेकिन करेले के जूस को पीने के बाद आपको कभी भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए ऐसा करने से आपको नुकसान हो सकता है और आपका पेट खराब हो सकता है।

करेले के बाद ना करें मूली का सेवन(Do not eat radish) :

करेले की सब्जी खाने के बाद आपको मूली का सेवन नहीं करना चाहिए। मूली और करेले का टेस्ट और तासीर दोनों ही अलग होते हैं जिसको एक साथ खाने के बाद आपको नुकसान हो सकता है। READ MORE : Railway News: क्या होगा अगर ट्रेन की पटरी को करंट से जोड़ दिया जाए, क्या पुरे देश में रेल की पटरियों में करंट दौड़ जाएगा

करेले के बाद भिंडी से करें परहेज(avoid okra) :

अगर आप करेले का सेवन कर रहे हैं तो आपको साथ में भिंडी का सेवन नहीं करना चाहिए ऐसा करने से आपको नुकसान भी हो सकता है और आपके पेट में भी गड़बड़ हो सकती है। गर्मी में आपको करेले का काफी कम ही सेवन करना चाहिए।