{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Health Tips: जून के महीने में भी ठंड का अहसास कराते हैं ये तीन मोटे अनाज

 
Coarse Grains: कड़ाके की गर्मी शुुरू हो चुकी है। ऐसे में हमारे शरीर को ठंडा रखने के लिए हमें कुछ ऐसी चीज खानी होंगी जो शरीर को ठंडक दें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तीन मोटे अनाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके खाने से आपको गर्मी का अहसास भी नहीं होगा। इन मोटे अनाज में फ्री रेडिकल्स होते हैं जो गर्मी के समय होने वाली बहुत सी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। इनमें काफी सारे पोषक तत्व होते हैं।   Dainik Haryana News: #Health Update: पहले इन तीनों अनाज को गरीबों का भोजन माना जाता है। आज के समय में इसे सुपरफूड माना जाता है।इन मोटे अनाज में फ्री रेडिकल्स होते हैं जो गर्मी के समय होने वाली बहुत सी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। इनमें काफी सारे पोषक तत्व होते हैं।

रागी (Ragi)

रागी लाल रंग का मोटा अनाज होता है। इसमें कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है। रागी की तासीर काफी ठंडी होती है। रागी में पोलिफिनाॅल, फोटोकेमिकल,डाइट्री फूड भी इसमें पाए जाते है। रिपोर्ट से डाक्टरों ने इस बात को साबित कर दिया है कि रागी एंटी टयूमरजेनेटिक और डायबिटिक होता है। इसीलिए आपको गर्मी में रागी का सेवन करना चाहिए।

चने का करें सेवन(Eat Gram)

रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि चने की तासीर ठंडी होती है जो गर्मी में गर्मी कम लगने देता है चने में काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। डॉक्टर इसे गेहूं के आटे में मिलाकर खाने को कहते हैं। जिससे आपको गर्मी कम लगेगी। चने के सेवन से आपके शरीर में कोलेस्ट्राल और ट्रइग्लसेराइड्स को कम करने में मदद करता है। Read Also: Haryana News: हरियाणा सरकार दे रही 25 बीमारियों के इलाज के लिए सहायक राशि बस करना होगा ये छोटा सा काम

जौ होता है फायदेमंद(Barley is beneficial)

जौ का सेवन आयुर्वेद में भी बताया गया है। जौ में काफी मात्रा में विटामिन, मिनरल और फाइबर पाया जाता है। जौ का पानी आपकी सेहत को ठीक रखता है। और ठंडा होता है। जौ का पानी शुगर के मरीज को पीना चाहिए क्योंकि इसमें ग्लाइसेमेक इंडेक्स होता है।

ज्वार का करें सेवन(Eat Jower)

Read Also: Tata IPL 2023: दिल्ली ने हैदराबाद को पछाड़ा ज्वार को आज के समय में सुपरफूड में शामिल कर लिया है। ज्वार में विटामिन बी काफी मात्रा में पाया जाता है। रिपोर्ट का कहना है कि ज्वार में फेनोलिक पाया जाता है। ज्वार में एंटी ऑक्सीटोसिन पाया जाता है। सबसे खास बात यह आपके वजन को कम करने में भी मदद करता है। ज्वार को ठंडा माना जाता है।