{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Health Tips:  समय से पहले बूढ़ा बना देंगी ये गलत आदतें!

 
Health News: आज महंगाई के इस जमाने में हर तरफ भागदौड़ है। ऐसे में हम ना तो अपनी सेहत का ध्यान रख पाते हैं और नां ही खान-पान का जिसकी वजह से बीमारी शरीर को घेरने लगती हैं।     Dainik Haryana News: Health Update: आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो जिनके होने से वयक्ति समय से पहले बूढ़ा नजर आने लगता है। कौनसी हैं वो आदतें जाननें के लिए बनें रहे हमारी खबर के साथ।  

1. शराब व धुम्रपान की आदत

  शराब तथा धुम्रपान की आदत आपकी सेहत को खराब कर सकते हैं। सेहत खराब होने की वजह से उम्र ज्यादा दिखाई देने लगती है।   Read Also: Metro Train: हरियाणा के इन जिलों को मिलनें जा रही मेट्रो की सौगात  

2. कोई बीमारी

  यदि कोई बीमारी शरीर को घेर लेती है, तो अंदर से शरीर को खोखला बना देती है।   3. समय पर निंद न आना, यह भी एक प्रकार की बीमारी ही है। अगर समय पर नहीं सोएंगे तो शरीर का संतुलन बिगड़ने लगता है। 4. बुरे सपने यां बुरे ख्याल आने से मन की शांति भंग हो जाती है। मानसिक संतुलन बिगड़ने लगती है।   Read Also: Indian Railway News : अब बिना टिकट भी ट्रेन में कर सकते हैं सफर!

5. चिंता यां तनाव

  यदि हर समय चिंता यां तनाव में रहते हैं तो सेहत बिगड़ने लगती है। अगर समय से पहले बूढ़ा नहीं होना चाहते हैं तो इन आदतों से तोबा करलें।  

6. खराब खान पान

  Read Also: OPS Update : खुशी से झूम उठे कर्मचारी, इस राज्य ने बहाल की पुरानी पेंशन!   सेहत को बनाए रखने के लिए अच्छे खान पान का होना भी बहुत जरूरी है। नही तो शरीर में कई प्रकार के पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। ऐसे में अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए अपने खान पान का ध्यान रखें।