{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Samosa Ban : इस देश में है समोसा बैन! बनाने वाले और खाने वाले को हो सकती है जैसे

 
Samosa Benefits : समोसा तो हर किसी को पसंद होता है। कुछ लोग को समोसे के इतने दीवाने होते हैं कि हर रोज कम से कम दो समोसे तो खाते ही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि समोसा किसी एक देश में बैन भी है अगर वहां पर कोई समोसा बनाता या खाता मिल जाता है तो उसे जेल हो जाती है! आइए जानते हैं ऐसे देश के बारे में। Dainik Haryana News,Samosa Ban In....(New Delhi): समोसे और चाय का कॉम्बिनेशन भला किसे पसंद नहीं होता है. भारतीय लोगों को तो सबसे ज्यादा अच्छे लगने वाले कुछ स्नैक्स में समोसा शुमार है. देश के हर कोने में आपको बाज़ार और गलियों में छनते हुए समोसे दिख जाएंगे. जगह के हिसाब से इसका रेट भले ही बदलता रहे लेकिन इसका लाजवाब स्वाद एक जैसा ही होता है. READ ALSO :Royal Enfield Launch : रॉयल इनफील्ड की धांसू बाइक जल्द होने जा रही है लॉन्च, जानें कीमत

सबसे ज्यादा भारत में खाया जाता है समोसा :

ये तो सभी जानते हैं कि सबसे ज्यादा समोसे को भारत में पसंद किया जाता है। मेहमानों को सबसे पहले समोसा ही परोसा जाता है और मेहमान भी उसे बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन एक देश ऐसा है जहां पर हम समोसे को ना ही तो बना सकते हैं और ना ही खा सकते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं अफ्रीका की जहां पर समोसा खाने पर लोगों को जेल हो जाती है और समोसा बनाने पर भी जेल हो जाती है।

समोसे पर बैन क्यों?

अफ्रीका देश के सोमालिया में समोसे को बैन किया गया है। अगर कोई इस नियम का पालन नहीं करता है तो उसे जेल होती है। वहां पर समोसा इसलिए बैन है क्योंकि इसका आकार तीकोना है। वहां पर एक चरमपंथी समूह का मानना है कि समोसे का आकार क्रिश्चियन समुदाय के एक चिह्न से मिलता है. वैसे इसकी एक वजह ये भी बताई जा रही है कि समोसे में सड़े-गले मीट भरने की वजह से इस पर पाबंदी लगी है. READ MORE :Sapna Chaudhary Dance Video: सपना चौधरी की कातिल अदाओं ने फैंस के दिलों को किया काबू बताया जाता है कि 10वीं सदी में समोसा मध्स एशिया के आए एक अरबी सौदागर के साथ आया था। ईरानी समोसे का जन्म मिस्त्र से आया था और फिर यह लीबिया और फिर मध्य पूर्व में पहुंचा था। ईरान में ये 16वीं सदी तक बहुत पसंद किया जाता था. अमीर खुसरो के मुताबिक 13वीं सदी में ये मुगल दरबार की पसंदीदा डिश थी. हालांकि आलू वाले समोसे 16वीं सदी में बने, जब पुर्तगाली आलू लेकर भारत आए. तब से तो लोग इसके प्यार में पड़ गए.