{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Bedbugs: घरों में क्यों होते हैं खटमल, ऐसे करें सफाया

 
Bedbugs: खटमल जब काटाता है तो शरीर में खुजली होती है खुजली करने से शरीर में घाव हो सकता है जो संक्र मण का कारण बन सकता है। इस लिए इस से बचाव करना चाहिए।
Dainik Haryana News,Bedbugs(New Delhi): आज के समय में अगर घरों में साफ सफाई सही से ना करे तो घरों में कॉकरोज, और खटमल होना आम बात है। यह बहुत ही परेशान करते है इन को दूर भगाने के ऊपाए जाने।

1 खटमल क्या होते है।

खटमल परजीवी कीडे होते है जिनका रंग थोड़ा लाल होता है यह आकार में थोडे छोटे होते है। ये बिस्तरों में होते है या गद्दों में भी हो जाते है। READ ALSO :Home Business Idea : इस बिजनेस को करें शुरू, हर महीने होगी एक लाख की कमाई

2 खटमल के काटने से क्या होते है।

खटमल जब काटाता है तो शरीर में खुजली होती है खुजली करने से शरीर में घाव हो सकता है जो संक्र मण का कारण बन सकता है। इस लिए इस से बचाव करना चाहिए।

3 घरों में खटमल क्यों होते है।

खटमल घरों की अच्छे से साफ-सफाई न करने से होते है। घरों के गद्दों या बिस्तरों को अच्छे से साफ न करने से भी खटमल होते है। READ MORE :Haryana News : हरियाणा के लोगों को नहीं भरना पड़ेगा बिजली बिल

4 खटमल को दूर भगाने के ऊपाए

खटमल को दूर भगाने के लिए आप कुछ केमिकल्स की सहायता भी ले सकते है। वैसे तो अगर आप किसी केमिकल का प्रयोग करते है तो आप को किसी जानकार की सहायता लेनी चाहिए। कु छ जानकारी के मुताबिक कुछ केमिकल है जैसे डेसिकेन्ट,पाइरेथ्रिन,पाइरोल्स,पायरथ्रोइड्स ये केमिकल है। जिनकी सहायता से आप खटमल को दूर भगा सकते है।

5 ऐसी दवा जो खटमल को मार सके: 

खटमल को दूर भगाने या आप खटमल मारने की दवा भी इस्तेमाल कर सकते है इसको रबिंग अल्कोहल कहते है इसको आप इस्तेमाल करके खटमल को दूर भगा सकते है। यह मेडिकल स्टोर पर मिल जाती है जिसका छिड़काव करके आप खटमल को दूर भगा सकते है।