{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Skin Care : फूल सा चमकेगा चेहरा, बस लगा लें ये खास चीज

 
Skin Care Tips : हर कोई ग्लोइंग त्वचा पाना चाहता है और खूबसूरत दिखना चाहता है। अगर आपको भी स्किन से जुड़ी कोई परेशानी है तो हम एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी। आइए जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Home Remedies For Skin Care(नई दिल्ली): कभी भी बाजार के प्रोडक्ट्स से हमारी स्किन इतनी चमकदार नहीं होती है जितनी घर के नूस्खों से होती है। हालांकि, घरेलू चीजों का असर कुछ समय लेने के बाद ही होता है लेकिन अच्छा होता है। आज हम आपको एक ऐसे स्क्रब के बारे में बताने जा रहे हैं जो घर में पड़ी चीजों से ही तैयार होती है। READ ALSO :Jokes: फनी जोक्स का मजा लिजिए

आटा, चीनी, शहद, दूध, दही और चावल का करें इस्तेमाल:

आटा, चीनी, शहद, दूध, दही और चावल से बने स्क्रब को अगर आप अपने चेहरे पर लगाते हैं तो आपको स्किन से संबंधित सारी परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा। कच्चे दूध में विटामिन ए पाया जाता है तो झाइयों को दूर करता है और शहद स्किन को हाइड्रेट करता है। इससे झूर्रियां कम होती है, चावल में एंटी आक्सीडेंट्स एजिंग की प्रक्रिया को कम करने में मदद करता है। दही के इस्तेमाल से आपके चेहरे में कसावट आती है और चमक भी बढ़ती है।

1. आटा, शहद और दूध से बनाएं पेस्ट(flour, honey and milk) :

एक कटोरी दूध में आटा और शहर को मिलाकर पेस्ट बनाएं। दोनों हाथों से मसाल करें और अपने चेहरे पर सूखने के लिए छोड़ दें। धोने के बाद आपको अपना चेहरा अलग ही नजर आएगा और कुछ ही दिनों में अपनी त्वचा आपको बेहद ही सुंदर दिखने लगेगी।

2. शहद और चीनी का बनाएं पेस्ट(honey and sugar) :

सबसे पहले चीनी और शहर को आपस में मिला लें। इसका पेस्ट बनाकर आपको अपने चेहरे पर लगा लें और सूखने तक छोड़ दें। अपने हाथों से दो बार स्क्रब करें और गंदगी को निकाल दें। ऐसा करने से आपके चेहरे के सारे दाग दूर हो जाते हैं और चेहरा चमकने लगता है। READ MORE :Gold Ka Bhav : सोने की कीमतों में जोरदार गिरावट, चांदी भी लुडकी

3. दही और शहद का करें इस्तेमाल(Yogurt and Honey) :

दही और शहद दोनों में क्लींजिग गुण पाए जाते हैं। ये आपके चेहरे की गंदगी को दूर करते हैं और चेहरे को साफ करने में मदद करते हैं। दो चम्मच दही और एक चम्मच शहद को मिक्स करके अपने चेहर पर अप्लाई करें।

4. शहद और चावल(honey and rice) :

शहद और चालव का स्क्रब आपको बनाना चाहिए। ऐसा करने से आपके चेहरे के सारे कील और मुहासे दूर हो जाते हैं। पेस्ट को बनाकर चेहरे पर लगे रहने दें, कुछ देर बाद ही इनको धो दें। इन घरेलू नुस्खों से ही आपका चेहरा चांद जैसा चमकने लगेगा।