{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Watercress Medicinal: छोटे से गिलास में उगने वाला पौधा रखता है दुनिया का सबसे ताकतवर औषधीय गुण

 
Watercress Medicinal : देशभर में बहुत सी ऐसी बीमारियां फैल रही हैं जिनका इलाज तक भी नहीं होता है। लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से बीमारियां ज्यादा फैल रही हैं। आज हम आपको एक ऐसी औषधी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पूरी दुनियां में सबसे ताकतवर माना जाता है। Dainik Haryana News,Watercress Medicinal(नई दिल्ली): हम बात कर रहे हैं वॉटरक्रेस औषधीय( Watercress Medicinal) की जो दुनिया की सबसे ज्यादा ताकतवर मानी जाती है। इसे जलकुंभी के नाम से भी जाना जाता है। इसके सेवन से बहुत सी ऐसी बीमारी ठीक होती हैं जिनको ठीक करने के लिए पूरी जिंदगी दवाई लेनी पड़ती है। इसके सेवन से हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर, हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया जैसी बीमारियां एक झटके में ठीक हो जाती हैं। READ ALSO :Team India Celebration Chandrayaan 3 Landing: चंद्रयान 3 के सफल लैंडिंग के बाद सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी के रिएक्शन ने सभी का दिल जीत लिया क्या आप कभी सोच सकते हैं कि एक गिलास पानी में उगने वाला छोटा सा पौधा इतना ताकतवर हो सकता है। इस पौधे को बहुत से लोग ऐसे ही फेंक देते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी के ये स्कीन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। सभी सब्जियों में पोषक तत्व पाए जाते हैं इसिलए डॉक्टरों का कहना है कि हर समय जब भी हम खाना खाते हैं तो एक सब्जी को जरूर डाइट में शामिल करना चाहिए।

जानें क्या होते हैं इसके फायदे?

इस पौधे में बीटा कैरोटीन एंटीआक्सीडेंट और ज्यादा ताकत देने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं। वाटरक्रेस में विटामिन A, C, K, फॉलेट, फाइबर, मैगनीज, सोडियम, कैल्शियम और थियामिन पाया जाता है। ये आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। जलकुंभी आपके रक्तदाब को नियंत्रण करने में मदद करता है। काफी मात्रा में मिनरल्य और विटामिन्स पाए जाते हैं जिसके कारण आपकी स्किन भी काफी अच्छी रहती है। जिसका भी वजह ज्यादा है उसको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। READ MORE :Nuh Violence : नूंह में एक बार फिर इतने दिनों के लिए इंटरनेट बंद, जानें वजह आज कल के लोगों को वजन बढ़ने से काफी परेशानी होती है तो आज ही आपको इसका सेवना करना चाहिए। कील मुहासों को कम करने में मदद करता है। इसके सेवन से आपकी त्वचा सूखी नहीं दिखेगी और नमी बनी रहेगी।वॉटरक्रेस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाते हैं।बहुत से लोग होते हैं जिनका रंग सांवला होता है। अगर आपका भी रंग सांवला है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। कुछ ही दिनों बाद आपके रंग में निखार आना शुरू हो जाएगा।

कैसे करें सेवन?

इसे आप खाना खाते समय सलाद में मिलाकर खा सकते हैं। जूस में मिलाकर पी सकते हैं, सूप बनाकर पी सकते हैं, सैंडविच में डालकर खा सकते हैं, इन पौधों को ज्यादातर एशिया जैसे देशों में पाया जाता है जो झरनों और तलाब में उगते हैं। इस पौधे को सीडीसी ने पहले नंबर पर अपनी लिस्ट में शामिल किया है और विदेशों में लोग इसे घरों की सजावट के लिए भी इस्तेमाल करते हैं।