{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Chanakya Niti: चाणक्य नीति कहती है, ये 4 बातें लाती हैं, रिस्तो में दरार

 
Chanakya Tips: आचार्य चाणक्य कोई आम इंसान नहीं थे, आप ये कह सकते है कि अवतार ही थे। भविष्य उनको सुझ जाता था। आचार्य चाणक्य जो महाना राजा पोरस के गुरू रहे और चंद्रगुप्त मौर्य, चक्रवर्ती सम्राट अशोक के गुरू रहे। आचार्य चाणक्य ने मानव जीवन पर भी बहुत गहन अध्ययन किया है। उनकी कही हर एक बात का मोल निकलता है। Dainik Haryana News:Chanakya Niti For Success(नई दिल्ली):  आचार्य चाणक्य ने रिश्तों को सफल बनाने और उनमें दरार पैदा करने वाली बातें भी बताई हैं। आचार्य चाणक्य के अनुसार कौनसी हैं वो बातें जो अच्छे खासे रिस्तों को तबाह कर देती हैं। इनसे बचकर रहने में ही भलाई है।

इन बातों से दूर रहने में ही है भलाई

आचार्य चाणक्य कहते हैं किन्ही दो लोगों के बीच दिल का रिश्ता होता है, जो लोग आपके सुख दूख में आपके साथ खड़े हैं वो ही आपके सच्चे साथी हैं, अगर कोई आपके नजदीक है और समय आने पर पिठ दिखा देता है तो समय रहते ऐसे लोगों को त्याग देना चाहिए, नहीं तो ऐसे लोग आपके नुकसान का कारण बन सकते हैं। Read Also: New Vande Bharat Launch : इन राज्यों में आज पटरियों पर दौड़ेंगी 9 वंदे भारत एक्सप्रेस

2. एक दुसरे के प्रति विश्वास

रिश्तों को निभाने के लिए एक दुसरे पर विश्वास होना बहुत जरूरी है, एक दुसरे के प्रति सम्मान की भावना होनी चाहिए। जो लोग आपका सम्मान नहीं करते उनसे समय रहते दूरी बना लेना ही आपके लिए फायदेमंद होगा। अगर दूरी नहीं बनाई तो जीवन में हानि ही होगी।

3. झूठ का रिश्ता

एक दूसरे से कभी भी झूठ नहीं बोलना चाहिए। झूठ पर रिश्ते नहीं चलते। अगर झूठ से रिश्ता आगे बढ़ाओगे तो रिश्ता कुछ दिन ही चलेगा। इसलिए झूठ नहीं बोलनी चाहिए। एक दूसरे से झूठ बोलने पर जब सच्चाई का पता चलता है तो बने बनाए रिश्ते टूट जाते हैं। Read Also: Haryana News In Hindi : हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, इस दिन से बहाल होगी पुरानी पेंशन

4. एक दूसरे के प्रति अपनापन,

दो लोगों के बीच रिश्ता बनाए रखने के लिए एक दूसरे के प्रति अपनापन होना बहुत जरूरी है। दूसरे के काम को अपना समझकर करोगे तभी सामना वाले को आप पर विश्वास होगा। आचार्य चाणक्य की कही बातों को अगर जीवन में उतार लिया जाए तो सफलता आपके कदमों को चुमेगी और लोगों का विश्वास भी आप पर बनेगा।