{"vars":{"id": "112803:4780"}}

GST Funda: कपड़े खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान वरना ठग लिए जाओगे

 
Clothes GST: अकसर हर कोई कभी ना कभी खरीददारी करता ही है। जब हम खरीददारी करते हैं और उसका बिल लेते हैं तो बेफिक्र हो जाते हैं की हमारे पास बिल है और हमने उसके बराबर बिल पे किया है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें की आपके साथ बिल में भी ठगी हो सकती है(GST Funda)। इसलिए बिल से जुड़ी बारीकीयों को जानना भी आपके लिए जरूरी है। क्या है पुरी जानकारी और ऐसी ठगी से कैसे बचा जा सकता है जानने के लिए बनें रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News: GST (नई दिल्ली): कुछ दिन बाद दिवाली है, यहाँ खरीददारी करने के लिए भीड़ लग जाती है और अच्छी खासी छुट भी मिलती है। अगर आप भी इस दिवाली पर खरीदारी करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। आप कपड़े की यां किसी और चीज की खरीदारी करते हैं तो आपको दुकानदार जीतना बील बनाता है उतनी कीमत चुकानी होती है, लेकिन इस समय भी आपके साथ ठगी हो जाती है।

क्या है बिल से जुड़ी ठगी से बचने का तरीका

आपकी जानकारी के लिए बता दें की अलग-अलग कीमत के कपड़ो पर अलग-अलग टैक्स देना पड़ता है। यदि आप 1000 से कम का कपड़ा खरीदते हैं तो आपकी 5% GST देना होगा, यदि 1000 से ज्यादा की कोई चीज खरीदते हो तो 12% GST देना होगा। यहीं से होती है आपके साथ ठगी, जानिए कैसे। Read Also: Brain Stroke : क्या लगातार हिचकियां आने से फट सकती है दिमाग की नस?

एक नजर में समझे

माना आपने 4 आइटम खरीदी वो भी अलग-अलग कीमतों की। माना आपने एक टी-शर्ट खरीदी 500 रूपये की पैजामा-- 700 रूपये का, जैकेट 2500 रूपये की पैंट 900 रूपये की। अब दुकानदार क्या करता है इन सभी को मिलाकर टोटल बनाता है 4600 रूपये और इस पर 12% टेक्स लगाकर टोटल बिल बनाता है। लेकिन क्या आपको पता है जीन आइटम की कीमत 1000 से कम है उन पर तो आपको 5% टैक्स ही देना है। आपको 2100 रूपये पर 5% और 2500 पर 12% टैक्स देना होगा। लेकिन आप टोटल बिल में चुका रहे हैं 12% टैक्स। Read Also: Wifi Router : क्या आप भी रात के समय वाईफाई राउटर को रखते हैं ऑन, जान लें इसके नुकसान 5000 हजार तक की टोटल खरीददारी पर ही आपके साथ 200 रूपये के आस-पास की ठगी हो जाती है और आपको पता भी नहीं चलता। इसलिए कपड़ा खरीदते समय ये सावधानी जरूर रखें और इन बातों का ध्यान जरूर रखें। सावधान रहे नहीं तो ठगी कहीं भी हो सकती है।