{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Acharya Chanakya Niti : औरतों की ये चीज एक मीनट में मर्दो को बना लेती है अपना

 
Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य को अर्थशास्त्र के महान ज्ञानी पुरूष माना जाता है। और आचार्य चाणक्य नीति में मुश्किल से मुश्किल परेशानी को आसानी से पार करने के तरीके बताये हैं। आचार्य चाणक्य में बताया है कि संसार में कोई भी आपके साथ बिना स्वार्थ के नहीं है और आप का स्वभाव ही है जो आप को गुलाम बना देता है। आइए जानते है। Dainik Haryana News, Relationship Tips (New Delhi):आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में वशीकरण के बारे में बताया है। और खुद भी आचार्य चाणक्य इसी नीति के कारण से और बुद्धिमानी से अपनी बात को किसी से भी मनवा लेते थे। नीति शास्त्र की ये बात अगर आप भी  समझ जाएं तो दुनिया आपके कदमों में होगी और लोग आपके पीछे-पीछे घूमेंगे।लुब्धमर्थेन गृह्णीयात् स्तब्धमंजलिकर्मणा । मूर्खं छन्दानुवृत्त्या च यथार्थत्वेन पण्डितम् ।। Read Also:Viral News : भारत इतने देशों से टूटकर हुआ था अलग, जान लें इतिहास आचार्य चाणक्य इस श्लोक के जरिए कहते हैं कि चार प्रकार के स्त्री या पुरुष होते हैं, जिनको वश में किया जा सकता है. लालची, अंहकारी, मूर्ख और विद्वान

लालची:

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो मनुष्य कपटी और लालची किसी भी चीज को पाने के लिए कई हदों को पार कर देता है। लालची मनुष्य आप के साथ में मीठी-मीठी बाते कर आपको अपने जाल में फंसा लेता है। जब काम हाक जाता है तो पीछे मुड़कर भी नही देखता है। ऐसे लोगों को धन देकर वश में किया जा सकता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि एक ही बार में सब कुछ ना दे। थोड़ा लालच देकर ही उस मनुष्य को वश में रख सकते है।

मूर्ख:

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मूर्ख वो होता है जिसे ना तो समाज का ज्ञान होता है और ना ही खुद का. ऐसे व्यक्ति अभद्र टिप्पणी करने से भी पीछे नहीं हटते हैं. मूर्ख हमेशा अपने मार्ग से भटक जाते हैं और छोटी गलती से बड़ी परेशानी मोल लेते हैं, मूर्ख हमेशा असफल होते हैं.लेकिन मूर्खों को उपदेश पसंद होते हैं. तो अगर आपको किसी मूर्ख को वश में करना है तो उसे कठोर भाषा में बार बार उपदेश दें. एक मूर्ख को जीवन की सही राह दिखाने वाले व्यक्ति पसंद होते हैं, वो बात अलग है कि उपदेश सुनने के बाद भी मूर्ख मूर्ख ही रहेगा.

विद्वान:

आचार्य चाणक्य के अनुसान ज्ञानी व्यक्ति को भी वश में किया जा सकता है. ज्ञानी व्यक्ति को सत्य की चाह होती है और ऐसे लोग सच सुनना और सच के साथ खड़ा रहना पसंद करते हैं. एक ज्ञानी व्यक्ति को सच बोलकर ही वश में किया जा सकता है. हमेशा सच बोलने के बाद अगर आप झूठ भी बोलेंगे को ज्ञानी व्यक्ति को वो बात भी सच ही लगेगी. क्योंकि तब वो आपके वश में होगा Read More:Sapna Chaudhary Dance Video : सपना ने टाइट सूट में किया ऐसा डांस, देखकर फैंस हुए घायल

अंहकारी:

आचार्य चाणक्य कहते है कि अंहकारी का अंहकार कभी ना तोड़ उसके सामने हाथ जोडकर या फिर उसकी तारीफ करके आप उसे अपने वंश में कर सकते हैं। इसके उलटे अगर आप अंहकारी का अंहकार तोड़ने की कोशिश करेंगे तो वो अंहकार तोड़ने कर कोशिश करेंगे तो वो आवेश में आकर कोई भी कदम उठा सकते हैं। .