{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Chanakya Niti : पत्नी को खुश करने के लिए पति अपना लें ऊंट के ये गुण, पत्नी नहीं होगी कभी नाराज
 

Acharay Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य की पुस्तक नीति शास्त्र को मानव जीवन के लिए बहुत ही उपयोगी माना है। चाणक्य ने नीति शास्त्र में स्त्री और पुरूषों के गुणों की भी चर्चा की है। चाणक्य ने कहा है कि अगर पुरूष में ये कुछ आ जाएं तो उसकी पत्नी उससे हमेशा खुश रहती है।

 

Dainik Haryana News,Chanakya Tips ( New Delhi) ) : आचार्य चाणक्य की पुस्तक चाणक्य नीति में महिला और पुरूषों के लिए कुछ जरूरी बातों के बारे में बताया है। अगर कोई पुरूष इन बातों को अपने जीवन में उतार लेता है तो उसकी पत्नी उससे हमेशा संतुष्ट रहती है। ऐसे गुणों वाला पुरूष परिवार में खुशी को बनाएं रखता है। आइए जानते है वे कौन कौन से गुण है।

Read Also : Acharya Chanakya Niti : औरतों की ये चीज एक मीनट में मर्दो को बना लेती है अपना

1.संतुष्ट रहना

आचार्य चाणक्य कहते है कि पुरूष को पुरी मेहनत और लगन से काम करना चाहिए और उससे जो धन मिलें उसमें ही संतुष्ट रहना चाहिए। जिस तरह से एक ऊंट जितना भोजन मिलता है उसमें ही संतुष्ट रहता है,उसी तरह पुरूष को भी अपनी मेहनत से मिले धन से ही अपने परिवार का पालन पोषण करना चाहिए। जिस पुरूष में ये गुण होते है उनका परिवार हमेशा सुखी रहता है।

2. सतर्क रहना

आचार्य के अनुसार, जिस तरह से ऊंट गहरी नींद में होने के बाद भी सतर्क रहते हैं, वैसे ही पुरुष को भी हमेशा अपने परिवार-स्त्री और कर्तव्यों को लेकर सतर्क होना चाहिए. परिवार व खुद कर सुरक्षा के लिए शत्रुओं के सदा सावधान रहे. आप चाहे कितनी भी गहरी नींद में क्यों ना हो हल्की आहट पर ही जागने का गुण होना चाहिए.ऐसे गुण वाले पुरुष से उनकी पत्नी हमेशा खुश रहती है.

3. वफादारी

चाणक्य कहते है कि जिस तरह कोई ऊंट की वफादारी पर शक नहीं कर सकता है, उसी तरह पुरुष को अपनी पत्नी व कार्य के प्रति हमेशा वफादार होना चाहिए. जो पुरुष अनजान महिलाओं को देखकर भी लालायित हो जाता है, उसके घर में कलह बनी रहती है. ऐसे पुरुष से स्त्री कभी खुश नहीं रहती है, क्योंकि पत्नी अपने पति की वफादारी से ही आनंदित रहती है.

4.संतुष्ट रखना

आचार्य चाणक्य के अनुसार, पुरुष का पहला दायित्व है अपनी पत्नी को हर तरह से संतुष्ट रखना, जो पुरुष शारीरिक और मानसिक रूप से अपनी पत्नी को संतुष्ट रखते हैं, उनकी पत्नी हमेशा खुश रहती है. ऐसा करने वाला पुरुष हमेशा अपनी पत्नी का प्रिय बना रहता है.

Read More : Chanakya Niti: लड़की के इन 3 गुणों को देखते ही तुरंत कर लें शादी

5. वीरता

चाणक्य कहते है कि ऊंट एक निडर और प्राणी होता है,जिस तरह से यह अपने मालिक की रक्षा करता है। अपने मालिक के लिए अपनी जान भी दे सकता है। वैसे ही एक पुरूष को भी निडर होना चाहिए। आवश्यता पड़ने पर अपने परिवार के लिए अपनी जान को दाव पर लगाने से पीछे नहीं हटना चाहिए।