{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Chanakya Niti: इन लोगों को झेलनी पड़ती है परेशानियां, नहीं ठहरता कभी भी पैसा

 
Chanakya Success Tips: आजकल पैसा ही सब कुछ हो चला है। पैसा है तो समाज में इज्जत बनी रहती है, जैसे ही कंगाली आई कोई आस-पास भी नहीं भटकता। आचार्य चाणक्य(Chanakya Niti) ने भी इस बारे में बड़ा ही सुन्दर लिखा है तथा बताया है की किन लोगों के पास कभी धन नहीं ठहरता और जीवन भर उनकी परेशानी बनी रहती है। कहीं आप तो नहीं इन लोगों में शामिल, जानने के लिए बने रहे हमारे साथ। किन लोगों के पास नहीं ठहरता पैसा। Dainik Haryana News: Bad Habbits(नई दिल्ली): सभी पैसे कमाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं ताकि जीवन अच्छे से कटे और बचत कर आने वाले भविष्य की सोच करते हैं। लेकिन इनमें कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो दिन रात मेहनत करते हैं और पैसा भी खुब कमाते हैं, परंतु उनके पास पैसा अटकता ही नहीं है।

आचार्य चाणक्य के अनुसार किन लोगों के पास पैसा नहीं अटकता

1. महिलाओं का सम्मान ना करने वालों पर, जो लोग महिलाओं का अपमान करते हैं उनको निचा दिखाते हैं, उनसे माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है। ऐसा कभी नहीं करना चाहिए, महिलाओं का अपमान नहीं करना चाहिए। जो करते हैं वो हमेशा जीवन में तंग ही रहते हैं और पैसा उनके पास नहीं रहता। Read Also: 56 Kilometer Long Crack in the Earth : धरती में फटी 56 किलोमीटर की लंबी दरार, समुद्र में आ सकती है तबाही!

3. गलत संगत के लोग

वयक्ति के अच्छे और बुरे जीवन में उसकी संगत का बहुत असर दिखाई देता है। जो लोग बुरी संगत में पड़कर बुरे कामों में फंस जाते हैं, उनके पास पछताने के शिवा कुछ नहीं रह जाता। बुरी संगती से बचकर रहना चाहिए, नहीं तो कंगाली दुर नहीं।

3. देर तक सोने वाले लोग

जो लोग सुबह देर तक सोते रहते हैं और काम ऐसे ही पड़ा रहता है, ऐसे लोग कभी तरकी नहीं कर पाते और माता लक्ष्मी उनसे दुर ही रहती है। Read Also: Haryana Roadways : हरियाणा के इस डिपो को मिली 2 नई हरियाणा रोडवेज बसें, इस रूटों पर होंगी रवाना

4. आलसी लोग

जो लोग अपने आलस के चलते आज का काम कल परसों पर छोड़ देते हैं ऐसे लोगों के पास पैसा अटकना तो क्या आता भी नहीं है।

5. बुरी आदतें

जिनके अंदर बुरी आदतें होती हैं और अपनी कमाई को हवा में उड़ा देते हैं, ऐसे लोगों के पास पैसा नहीं ठहरता और जीवनभर उनको तंगी का सामना ही करना पड़ता है।