{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Eclipse : 5 मई को लगने जा रहा साल का पहला चंद्र ग्रहण, प्रेग्नेंट महिलाएं कर लें ये काम

 
Eclipse : अगर आप भी पेट से हैं तो आपको चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। इस दौरान आपको भगवान का नाम लेते रहना होगा और अपने मन को शांत रखना होगा। इस दौरान किसी से भी कोई लड़ाई झगड़ा ना करें और अपने विचारों को साकारात्मक रखें। किसी भी चाकू या छूरी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। Dainik Haryana News :#Chander Grahan (ब्यूरो) : दोस्तों जैसा की आप जानते हैं साल का पांचवा महीना शुरू हो चुका है ऐसे में 5 मई को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। 5 मई को बुद्ध पूर्णिमा होने जा रही है। जब भी चंद्रमा और सूर्य के बीच में पृथ्वी आ जाती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ चंद्र ग्रहण के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आपको इस दौरान कोई नुकसान ना हो। चंद्र ग्रहण के दौरान आपको कुछ शुभ कार्य नहीं करने चाहिए। इस दौराना आपको खाना, पीना, पूजा करना, सोना आदि जैसे काम नहीं करने चाहिए। ऐसा करने से आपको नुकसान भी हो सकता है और खासकर जो महिला प्रेग्नेंट होती हैं उनको ये काम नहीं करने चाहिए। लेकिन इस बार साल का पहला ही चंद्र ग्रहण भारत में नहीं देखा जाएगा लेकिन फिर भी प्रेग्नेंट महिलाओं को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जिससे की उनको और उनके बच्चे को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो सके।

जानें कौन से देखों में दिखाई चंद्र ग्रहण :

READ ALSO : Survey Department Jobs : दिल्ली में निकली ड्राइवर के पदों पर भर्ती, आज ही कर सकते हैं आवेदन चंद्र ग्रहण यूरोप, हिंद महासागर, अफ्रीका, एशिया, अंटार्कटिका और प्रशांत महासागर में दिखाई देने वाला है। चंद्र ग्रहण लगने से पहले चंद्रमा पृथ्वी की उपछााया में प्रवेश करता है और फिर पृथ्वी पर छाया ना पड़कर उपच्छाया पड़ती है।

प्रेग्नेंट महिला रखें इन बातों का ध्यान :

अगर आप भी पेट से हैं तो आपको चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। इस दौरान आपको भगवान का नाम लेते रहना होगा और अपने मन को शांत रखना होगा। इस दौरान किसी से भी कोई लड़ाई झगड़ा ना करें और अपने विचारों को साकारात्मक रखें। किसी भी चाकू या छूरी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जो भी महिला प्रेग्नेंट है उनको सोना नहीं चाहिए। वरना आपके बच्चे को नुकसान हो सकता है। READ MORE : Pension Scheme : लाखों पेंशनर्स को एक दिन बाद मिलने जा रही बड़ी खुशखबरी

बाद में करें ये काम :

जब भी चंद्र ग्रहण समाप्त हो जाता है तो आपको कुछ काम करने जरूरी होते हैं जैसे जो भी औरत पेट से है उनको किसी पवित्र नदी या गंगाजल के पानी से नहा लेना चाहिए। ऐसा करने से बच्चे और मां दोनों पर पड़ने वाले अशुभ प्रभाव कम हो जाते हैं।