{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Most Poisonous Snakes: भारत के 5 सबसे जहरीले सांप, देखते ही भागने में भलाई

 
Poisonous Snakes : दोस्तो अक्सर सांप हर जगह पाए जाते हैं। जंगल हो यां खेत खलिहान आपको सांप हर जगह मिल ही जाते हैं। यहां तक की ये हमारे घरों तक भी पहुंच जाते हैं। सांपों को किसानों का मित्र कहा जाता है, क्योंकि ये फसलों को नुकसान पहुचाने वाले चुहों का खा जाते हैं। लेकिन सांप के काटने से आए साल बहुत से लोगों की जान भी चली जाती है। Dainik Haryana News:Poisonous Snakes In India(चंडीगढ़): सांप हर जगह आपको मिल जाएंगें, लकिन अलग अलग प्रजाति के। कुछ में बिल्कुल भी जहर नहीं होता तो कुछ इतने जहरीले होते हैं कि उनका एक बूंद जहर भी कई लोगों की जाने लेने के लिए काफी होता है। आज हम आपके लिए ऐसे ही 5 सबसे जहरीले सांपों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जिनके काटने से इंसान आसानी से बच नहीं पाता। ऐसे सांपों को देखते ही अपना रास्ता बदल लेना चाहिए। कुछ सांप तो बेहद जहरीले होते हैं तो कुछ में जहर नहीं होता। लेकिन कौनसा जहरीला है और कौनसा नहीं इस बारे में आम आदमी को जानकारी नहीं होती। इसलिए आपको इनकी पहचान करनी जरूरी है। Read Also: Never Rains In This Village : इस गांव में कभी नहीं होती बारिश, कारण जान होश खो बैठेंगे आप दूनिया के 5 सबसे जहरीले सांपों के बारे में आज हम आपके साथ जानकारी सांझी करने जा रहे हैं।

1. किंग कोबरा(King Kobra)

किंग कोबरा, जिसके नाम में ही राजा लगता है तो आप समझ सकते हैं कि उसका जहर कितना खतरनाक होगा। किंग कोबरा के जहर की एक बूंद कई जवान लोगों को मौत की नींद सुलाने के लिए काफी है। किंग कोबरा के काटने से नर्वस सिस्टम काम करना बंद कर देता और धीरे-धीरे व्यकित मौत की और जाने लगता है। इसलिए किंग कोबरा दिखे तो इससे पंगा नहीं लेना चाहिए, दूर रहने में ही भलाई है।

2. नाजा-नाजा,

भारत में इसे कोबरा भी बुलाया जाता है। इसका फैलाया हुआ फन बताता है की ये कितना जहरीला है। सांप के जहर की पोटली उसके माथे में होती है। इसके काटने के बाद वयक्ति के पास 15 से 20 मिनट का समय होता है एंटी वैनम लगवाने का। अगर ऐसा नहीं किया तो जान जानी पक्की है। इसके काटते ही वयक्ति को धुंधला दिखाई देने लगता है और नर्वस सिस्टम पर भी असर पड़ता है। वयक्ति पैरालिसिस का शिकार भी हो सकता है।

4. रसल वाईपर(Russell Viper)

रसल वाइपर बड़ा ही खतरनाक सांप होता है, अगर आप इसके पास जाओगे तो ये जंप करके आपके चेहरे पर भी काट सकता है। रसल वाइपर आम तौर पर गोवा में पाया जाता है। इसके काटने से असहनीय पीड़ा और कांटे गए स्थान पर सूजन आने लगती है।

5. कैसटोए कोरल सांप

ये स्नेक आम तौर पर केरन कर्नाटक और गोवा में पाया जाता है। इसके जहर से काटने के बाद बचना मुश्किल हो जाता है अगर समय पर इलाज ना हो तो।