{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Realtionship Tips : पति-पत्नी को हर रोज करने चाहिए ये काम,कभी नहीं आएगी खुशियों में कमी

 
Realtionship Advice : आचार्य चाणक्य भारतीय इतिहास के सबसे महान शिक्षकों में से एक है। आचार्य चाणक्य नीति के अनुसार पति-पत्नी एक दूसरे के पुरक होते है। अगर दोनों में से कोई एक भी डगमगाता है तो परिवार बिखरने लगता है। ऐसे में पति और पत्नी को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते है उन बातों के बारे में Dainik Haryana News,Realtion Tips (New Delhi ) : आचार्य चाणक्य के अनुसार परिवास की सुख शांति पति-पत्नी के मधुर रिश्तों पर निर्भर करती है। कहा जाता है कि जिस घर में पति-पत्नी के बीच आपसी तालमेल नहीं होता है उस घर में लक्ष्मी कभी वास नहीं करती है। ऐसे में पति-पत्नी को कुछ बातें ध्यान में रखने की जरूरत है। आइए जानते है Read Also :IAS Success Story : बिना किसी कोचिंग के महज 22 साल की उम्र में बनी IAS अफसर

एक-दूसरे की सम्मान करें

आचार्य चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी को एक-दूसरे का दोस्त बनकर रहना चाहिए। रिश्ता वहीं खूबसूरत होता है जहां एक-दसरे को सम्मान दिया जाता है। एक-दूसरे की आवश्यकता को समझें। यदि ऐसा होता है तो पति-पत्नी के रिश्ते में मजबूती आती है।

अहम न पालें

आचार्य चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी एक गाड़ी के दो पहिये हैं। दोनों को साथ मिलकर आगे बढ़ना चाहिए। एक खराब हुआ तो दूसरा अकेले गृहस्थी की गाड़ी नहीं खींच सकती।कोई भी काम पूरा करना है तो पति पत्नी को प्रतियोगी बनकर नहीं बल्कि एक टीम बनकर काम करना चाहिए। कभी भी किसी भी चीज़ को लेकर एक दूसरे को अहंकार नहीं दिखाना चाहिए। Read More : IAS Interview Questions : ऐसा पक्षी जो उड़ता है बिना पंख और आंखों के

धैर्य बनाए रखें

अगर आप सफल शादीशुदा जीवन चाहता है तो इसके लिए पति- पत्नी दोनों ही धैर्य बनाकर रखें। विपरीत परिस्थितियों में संयम न खोने वाले पति-पत्नी ही अपने जीवन को आगे बढ़ा पाते है। जीवन में कैसे भी हालात क्यों ना आ जाएं,पति-पत्नी को धैर्य बनाकर आगे बढ़ना चाहिए।

अपनी निजी बातें किसी और से शेयर ना करें

आचार्य चाणक्य कहते है कि पति-पत्नी के बीच होने वाली बातों को अपने तक ही सीमित रखना चाहिए। दोनों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि निजी बातें किसी तीसरे इंसान तक न पहुंचे, वरना पति-पत्नी के रिश्ते में दरार आ सकती है।