{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Rudraksh : रूद्राक्ष पहनने से मिलने हैं ये फायदे, आज भी करें धारण

 
Rudraksh Benifits : रूद्राक्ष को पवित्र माना जाता है। बताया जाता है कि अगर हम इसे अपने गले या हाथ में पहन लेते हैं तो किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि रूद्राक्ष पहनने से क्या फायदे मिलते हैं। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,Rudraksh (चंडीगढ़): रूद्राक्ष को हिंदू धर्म में काफी पवित्र माना जाता है क्योंकि रूद्राक्ष भगवान शिव से जुड़ा माना जाता है। रूद्राक्ष के मुखर अलग होते हैं और सभी का अर्थ भी अलग माना जाता है। रूद्राक्ष का अर्थ होता है रूद्र की आंख, बताया जाता है कि रूद्राक्ष भगवान शिव की आंख के आंसु से गिरा था। मान्यताओं का कहना है कि रूद्राक्ष को धारण करने से आपके जीवन में सुख और शांति बनी रहती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, रूद्राक्ष की पूजा भारत और नेपाल में की जाती है। इन देशों में इसका खास महत्व माना जाता है। READ ALSO :1986 में सिर्फ इतने रूपये में आती थी Royal Enfield

जानें रूद्राक्ष पहनने के लाभ?

रूद्राक्ष तनाव, चिंता, नाकारात्मक बातें, शारीरिक और मानसिक तनाव आदि और भी बहुत सी चीजों को दूर रखता है। यह मेडिटेशन करने में हमारा ध्यान केंद्रीत करता हँ। इसलिए आपको भी रूद्राक्ष पहनना चाहिए। रूद्राक्ष पहनने के बाद आपको मौत का डर नहीं रहता है। लेकिन ऐसे ही हम रूद्राक्ष को पहन नहीं सकते हैं। इसके लिए भी कुछ नियमों का पालन करना होता है आइए जानते हैं उनके बारे में।

इन बातों का रखें ध्यान :

READ MORE :Vikran Lander: नहीं जागा विक्रम लैंडर और रोवर, लेकिन पहुंच रहे पड़ोसी रूद्राक्ष को भी भगवान शिव का ही माना जाता है। ऐसे में आपको भगवान की पूजा करने के साथ रूद्राक्ष की पूजा भी करनी आवश्यक होती है। रूद्राक्ष की माला में कम से कम 27 मनके तो होने चाहिए। रुद्राक्ष धारण करने से पहले कुछ पूजा-विधियों का पालन भी जरूरी है. माला को पहले लाल कपड़ा में बांधकर शिव मंदिर में रखना चाहिए और 'ॐ नमः शिवाय' का जाप करना चाहिए. मंत्रों का जाप करने के बाद गंगाजल से माला को धोना चाहिए, और फिर अपने गले में माला को धारण कर लेना चाहिए। ऐसा करने से आपके मन की शांति बनी रहेगी और आपके परिवार में भी सुख आएगा।