{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Solar Eclipse : भारत में इस दिन लगने सूर्य ग्रहण, कब लगेगा सूतक काल

 
Surya Grahan : जैसा की आप जानते हैं साल 2023 के सारे ग्रहण समाप्त हो चुके हैं और 2024 लगने वाला है। ऐसे में अगले साल 4 ग्रहण लगने वाले हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए खबर में जानते हैं इनके बारे में। Dainik Haryana News,2024 All Surya Grahan(नई दिल्ली): साल 2024 में कुल 4 ग्रहण लगने जा रहे हैं।ग्रहण के दौरान सूतक काल होता है जिसमें कुछ ऐसे काम होते हैं जो नहीं करने होते हैं। जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। साल 2023 की बात की जाए तो दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण लगे थे। साल 2024 में भी 4 ग्रहण लगने वाले हैं जिसमें पहला चंद्र ग्रहण और दूसरा सूर्य ग्रहण लगेगा। हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या चारों भारत में दिखाई देंगे। READ ALSO :Bihar News : बिहार में इस जगह पड़ रही सबसे ज्यादा ठंड, क्या आपका जिला है शामिल

2024 में लगेंगे ये ग्रहण:

पहला सूर्य ग्रहण सोमवार को 8 अप्रैल 2024 को लगेगा। उसके बाद 2 अक्टूबर को बुधवार के दिन लगने वाला है।दोनों ही सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देंगें। एक और चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लगने वाला है। उसके बाद 18 सितंबर को चंद्र ग्रहण लगने वाला है।

ग्रहण के समय नहीं करने चाहिए ये काम :

READ MORE :Business Idea : 90 हजार की मशीन से हर रोज होगी 5 हजार रूपये की कमाई, आज ही ले आएं घर 1.ग्रहण के समय आपको पूजा-पाठ नहीं करना चाहिए और ना ही किसी देवी देवता की मूर्ति को छूना चाहिए। 2: घर में ग्रहण लगने के बाद कभी भी भोजन नहीं पकाना चाहिए। ग्रहण लगने से पहले ही आपको भोजन बना लेना चाहिए। 3: ग्रहण के दौरान कभी भी भोजना ग्रहण नहीं करना चाहिए और गुस्सा नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। 4: ग्रहण के दौरान आपको किसी श्मशान घाट और सुनसान जगह पर नहीं जाना चाहिए, ऐसे में आपके पास नकारात्मक शक्ति आ जाती है। 5: इस दौरान किसी नुकीली और धारदार चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 6: ग्रहण के दौरान आपको शुद्ध जल से नहाना चाहिए, और स्वास्थ्य वस्त्रों आओ पहनना चाहिए। 7: ग्रहण के दौरान आपको ज्यादा से ज्यादा दान करना चाहिए।