{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Vastu Tips :नये साल पर भूलकर भी उपहार में न दें ये चीज, मां लक्ष्मी हो सकती है नाराज

 
New Year Vastu Tips : जैसा कि आप जानते है नया साल आने वाला है। इस दिन लोग एक-दूसरे को उपहार देते है। हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे है जो आपको भूलकर भी उपहार में नहीं देनी चाहिए। आइए जानते है उस चीज के बारे में जो नये साल पर उपहार में नहीं देनी चाहिए। Dainik Haryana News, January 2024 Vastu Tips (New Delhi) : नया साल आने के कुछ ही दिन शेष रह गये है। नये साल लोग एक-दूसरे को उपहार देकर नये साल की शुभकामनाएं देते है। ताकि उनका आने वाला हर साल नए साल की तरह खुशी से भरा हुआ निकलें। लेकिन कभी-कभी हम उपहार में ऐसी चीज दें देते है जो हमें नहीं देनी चाहिए। ज्योतिष शास्त्र में उपहार लेने-देने के नियमों को भी बताया गया है,जिन्हें अगर उपहार में दे दिया जाए तो व्यक्ति को बर्बाद होने में समय नहीं लगता। Read Also :Funny Jokes in Hindi: हम आपको हंसाने में मदद् कर सकते हैं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति को उपहार में कुछ चीजें भूलकर भी नहीं देनी चाहिए। इससे व्यक्ति को कई तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।ज्योतिष शास्त्र का मानना है कि व्यक्ति को उपहार में कभी भी काले रंग की वस्तु नहीं देनी चाहिए। काले रंग का उपहार नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है।.

ये चीज भूलकर भी न दें उपहार में

अगर आप नये साल पर किसी को उपहार देने का सोच रहे है। तो भूलकर भीनुकीली चीज उपहार में न दें। कैंची, सुई या कुछ ऐसी वस्तु जो नुकीली हों उपहार में नहीं देनी चाहिए। उपहार में रूमाल भी नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से मन में निराशा पैदा होती है। व्यक्ति को उपहार में देवी-देवताओं की मूर्ति भी नहीं देनी चाहिए। व्यक्ति को कर्ज लेकर उपहार नहीं देनी चाहिए। पहनी हुई चीज या कोई ज्वैलरी नहीं देनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते है, तो इसका मतलब है कि आप अपनी सारी सकारात्मक उर्जा उपहार में दे रहें है। वहीं कुछ ऐसी चीजें भी है, जिन्हें देते हुए कुछ खास ध्यान रखने की जरूरत है वरना आप अपना सौभाग्य किसी और को सौंप देगें। Read More :Parliament Session: सांसद सत्र मे अब तक 150 के करीब सांसदों को निलंबित किया जा चुका है!

ये चीजें उपहार में दे सकते है।

अगर आप किसी को उपहार देना चाहते है तो उपहार में पुस्तक देना शुभ माना गया है। अगर आप साथ में कॉपी या पैन आदि देते है,तो इससे अच्छा फल मिलता है।इसके अलावा आफ नए वस्त्र भी किसी को दे सकते हैं. साथ ही, अपने हाथ से बनाया हुआ कुछ सामान भी दिया जा सकता है. वहीं, व्यक्ति को सोना-चांदी देना भी शुभ माना गया है. उदास मन या चिड़चिड़ा मन से किसी को कुछ न दें, इससे गिफट के साथ नकारात्मक ऊर्जा भी जाती है. खुशी और प्रसन्न मन से दिए तोहफे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाते हैं. .