Dainik Haryana News

Aqua Line Metro Expansion : ग्रेटर नोएडा से दिल्ली तक सीधी जुड़ने जा रही मेट्रो, इन लोगों को होगा फायदा

 
Aqua Line Metro Expansion : ग्रेटर नोएडा से दिल्ली तक सीधी जुड़ने जा रही मेट्रो, इन लोगों को होगा फायदा
Greater Noida : अगर आप भी ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। ग्रेटर नोएडा से दिल्ली तक सरकार सीधे मेट्रो को जोड़ने जा रही है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल। Dainik Haryana News,Aqua Line Metro Expansion (New Delhi): ग्रेटर नोएडा से दिल्ली तक जाने वालों के लिए खुशखबरी है, अब उनका सफर आसान होने जा रहा है। एक्वा लाइन से सेक्टर 142 मेट्रो स्टेशन से मैजेंटा लाइन के बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के बीच कनेक्टिंग मेट्रो कॉरिडोर बनने जा रहा है जिसके बाद लोगों का सफर पहले से और भी आसान और आरामदायक हो जाएगा। इसके लिए डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर ली गई है और मंजूरी के लिए अधिकारियों को सौंप दी गई है। सरकार लगातार मेट्रो का विस्तार करने जा रही है जिससे लोगों को और भी आरामदायक सफर मिलेगा। READ ALSO :Elon Musk Car Collections : दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क रखते हैं ये कार कलेक्शन

डीपीआर को मंजूरी :

अधिकारियों की तरफ से जानकारी दी गई है कि नाएडा अथॉरिटी और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से मंजूरी मिलने के बाद डीपीआर नोएडा मेट्रो कॉरपोरेशन की अगली बोर्ड बैठक में पेश जाएगी। एनएमआरसी के मैनेजिंग डारेक्टर लोकेशन एम ने जानकारी दी है कि यूपी सरकार और केंद्र सरकार की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। दोनों सरकारों की मंजूरी मिलने के बाद काम को जल्दी से शुरू कर दिया जाएगा। डीपीआर दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की तरफ से एनएमआरसी के लिए तैयार किया गया है. एनएमआरसी नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन का बनाया जाएगा।

इन स्टेशनों को किया जाएगा कनेक्ट?

नई लाइन 'एक्वा लाइन' पर नोएडा सेक्टर 142 स्टेशन पहले से ही मौजूद हैं और इसी लाइन को बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन से जोड़ा जाएगा। बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन, दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन और मैजेंटा लाइन के लिए एक इंटरचेंज स्टेशन है। इस लाइन की लंबाई की बात की जाए तो वह 11.56 किलोमीटर होगी। इसे बनाने में 2254.35 करोड़ रूपये की लागत आएगी। इस नई लाइन से 8 मेट्रो स्टेशनों को जोड़ा जाएगा। READ MORE :Big Boss: बिग बॉस में पारा हाई, सलमान खान की गैर मौजूदगी में करण जौहर से भिड़े अभिषेक जिसमें बॉटेनिकल गार्डन, नोएडा सेक्टर 44, नोएडा ऑफिस, सेक्टर 97, सेक्टर 105, सेक्टर 108, सेक्टर 93, पंचशील बालक कॉलेज और सेक्टर 142 होंगे, यानी पहले से ही इस पर 142 स्टेशन मौजूद हैं। इस नई लाइन से ग्रेटर नोएडा और दिल्ली वालों को काफी लाभ होने वाला है। बॉटेनिकल गोर्डन एनएमआरसी की एक्वा लाइन की मैजेंटा और ब्लू लाइन के बीच एक इंटरचेंज स्टेशन के तौर पर काम करेगा। वरिष्ठ अधिकारी लोकेश एम. ने कहा कि ये प्रोजेक्ट नोएडा-ग्रेटर नोएडा-दिल्ली के बीच टैवल करने वाले सभी यात्रियों के लिए भी काफी ज्यादा फायदे होंगे।