Dainik Haryana News

अब18 साल से कम उम्र के बच्चे भी बनवा सकते हैं Driving License

 
अब18 साल से कम उम्र के बच्चे भी बनवा सकते हैं Driving License
Driving License :  अगर आप भी 18 साल के नहीं हुए हैं और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर ड्राइविंग लाइसेंस रीलेटिस सर्वि से पर जाकर अपने राज्य को चुने और वहां जाकर लर्नर लाइसेंस के विक्लप को चुनना होगा। वहां पर आपको कुछ कागजात को जमा कराना होगा और आपका ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन हो जाएगा।     Dainik Haryana News : (नई दिल्ली) : जब भी हम अपने वाहनों को लेकर सड़कों पर लेकर जाते हैं तो हमें यातायात के नियमों को फोलो करना होता है। ऐसे में अगर हम टेÑफिक के नियमों को तोड़ते हैं तो हमारा चालान कट जाता है। इसमें सबसे जरूरी होता ड्राइविंग लाइसेंस जिसके बिना हमारा चालान कट जाता है।     आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले 18 साल के बाद ही हम ड्राइविंग लाइसेंस को बनवा सकते थे लेकिन अब 18 साल से कम उम्र के बच्चे का भी ड्राइविंग लाइसेंस बन सकता है। आइए खबर में जानते हैं पूरी जानकारी कैसे कर सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन।     READ ALSO :  Business Idea : इस किसान ने एक एकड में उगाई 36 फसलें, हर महीने कर रहे लाखों की कमाई  

कैसे बन सकता है लाइसेंस?

    अगर आप भी 18 साल से कम उम्र्र के हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे कि आप कैसे ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं। हालांकि, इस बात की जानकारी काफी कम लोगों को है।  

जानें कौन से है नियम :

    अगर आप भी 18 साल से कम है तो अपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कुछ नियमों को फोलो करना होगा जो बेहद ह जरूरी होंगे। इनके बिना आप ड्राइविंग लाइसेंस को नहीं बनवा सकते हैं। सबसे पहले आपको मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के चैप्टर दो में लाइसेंसिंग आफ ड्राइवर आफ मोटर व्हीकल्स के चौथे प्वाइंट में इसकी जानकारी दी गई है कि अगर आप 18 साल से कम उम्र के हैं तो आपको किसी भी सार्वजनिक जगह पर वाहन चलाने की अनुमति नहीं है।   READ MORE : Group C से वंचित अभ्यार्थी को ग्रुप डी में आवेदन का मिलेगा मौका   आपको सिर्फ वहीं बाइक चलानी होगी जिसका इंजन 50 सीसी(50CC) का होगा। इसके अलावा अगर आप 50 सीसी इंजन से ज्यादा वाले वाहन को चलाते हुए नजर आते हैं तो आपका चालान कट जाएगा। उसके बाद आपको 18 साल के होते ही अपने ड्राइविंग लाइसेंस को अपडेट करा लेना होगा उसके बाद ही आप सभी सार्वजनिक जगहों पर वाहनों को चला सकते हैं।    

ऐसे करें अप्लाई :

    अगर आप भी 18 साल के नहीं हुए हैं और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर ड्राइविंग लाइसेंस रीलेटिस सर्वि से पर जाकर अपने राज्य को चुने और वहां जाकर लर्नर लाइसेंस के विक्लप को चुनना होगा। वहां पर आपको कुछ कागजात को जमा कराना होगा और आपका ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन हो जाएगा।       वहीं, अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो बिना कार्ड के भी आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना फोन नंबर देना होगा और उस पर ओटीपी(OTP) आएगी जिसके बाद आपकी ड्राइविंग लाइसेंस के बनने की प्रकिया शुरू हो जाएगी और उसके बाद आपको फीस जमा कराना होगा। कुछ ही समय बाद आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा।