Dainik Haryana News

4 most expensive ships in the world: 4 दूनिया के सबसे महंगे जहाज जो समा गए समंदर की गहराइयों में

 
4 most expensive ships in the world: 4 दूनिया के सबसे महंगे जहाज जो समा गए समंदर की गहराइयों में
The Sea: जब से समुद्र का रास्ता शुरू हुआ है, तब से लेकर लाखों यां फिर करोड़ों छोटी बड़ी नाव जहाज समुद्र की गहराई में समा चुके हैं। लगभग 1000 साल पहले से ही समुद्र का रास्ता अपनाया जा चुका था। तो आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि कितने ही जहाज नौकाएं जलमग्न हो चुकी होगी। इस बात का अंदाजा लगाना भी मुश्किल है। Dainik Haryana News: #Expensive ships in the World (ब्यूरो): से एक महंगा और बड़ा जहाज समुद्र की गहराई में है। टाइटैनिक जिसका मलबा आज तक समुद्र की 4000 मीटर की गहराई में पड़ा है। जहाज का वजन इतना है की 40 साल के करीब हो गए उसे बाहर निकालने का तरीका नही खोजा गया। और भी ऐसे बहुत से जहाज है जो दफन हुए पड़े हैं। समंदर रहस्य से भरा पड़ा है। समुद्र की गहराई में कदम-कदम पर राज दफन है। जिनका पता लगाना भी मुश्किल है। एक बर्फ के पहाड़ की टक्कर ने टाइटैनिक जिसके बारे में कहा ये कभी नहीं डूबेगा, पहले ही सफर में डूबो दिया। Read Also: CM Window को लेकर मुख्यमंत्री ने दी बड़ी जानकारी टाइटैनिक जैसे ऐतिहासिक जहाज की किस्मत देखो 112 साल हो गए आज तक समुद्र की गहराई में ही पड़ा है। और तो और 1500 लोगों की जान तो पहले ही ले चुका है। हालहि में 5 लोगों की जान और लेली। टाइटैनिक का मलबा देखने गई टाइटन पनडुब्बी रास्ते में ही हादसे का शिकार हो गई। जिसकी वजह से 5 लोगों की जान चली गई। लोग टाइटैनिक को शापित कहने लगे। आज हम आपको दुनिया के 5 सबसे महंगे जहाजों के बारे में बताने जा रहै हैं, जो समुद्र में समा चुके हैं। पुरी जानकारी के लिए बनें रहे हमारी खबर के अंत तक। Read Also:  Congress Party : कांग्रेस पार्टी छद्म युद्ध की राजनीति करती है

1.एंटीकाइथेर(Antikythera)

1900 में ग्रीस में एंटीकाइथेरा जहाज का मलबा समंदर में पाया गया जिसके मलबे की कीमत 16 करोड़ डॉलर है। भारत के हिसाब से आप इसका अनुमान लगा सकते हैं कितना होगा।

2. एस-एस गैरसोपपा( कार्गो जहाज )(SS Gairsoppa,Cargo Ship)

जब प्रथम विश्वयुद्ध शुरू हुआ था तो इसके दौरान ब्रिटेन का कार्गो नाम का जहाज चांदी से भरा था। इस जहाज और चांदी की कीमत 21 करोड़ डॉलर बताई गई है।

3. टाइटैनिक(Titanic)

कभी ना डूबने का दावा करने वाला टाइटैनिक जहाज 2200 यात्रियों के साथ अपने पहले ही सफर में बर्फ के पहाड़ से टकराकर डूब गया। इसमें 1500 लोगों की जान चली गई। 1912 के इस हादसे ने चारों और हाहाकार मचा दी थी। Read Also: Delhi News: पुलिस के हाद बड़ी कामयाबी, जाली नोट छापने वाले 2 बदमाश काबू 1985 में इसके मलबे को खोजा गया और साल 2023 में इसके मलबे को देखने गई पनडुब्बी हादसे का शिकार हो गई। जिसमें 5 लोगों की जान चली गई। टाइटैनिक की कीमत 21.8 करोड़ डॉलर बताई गई है।

4. एस-एस सेंट्रल अमेरिका(SS-S Central America)

1857 में समुद्र में उठे एक तुफान का शिकार हुआ ये जहाज समंदर में डूब गया था। खोजा जाने पर इसकी कीमत 30 करोड़ डॉलर बताई गई। इसमे सोने के सिक्के और महंगी संपत्ति पाई गई। समुद्र के रास्ते से बहुत सा यातायात का काम किया जाता है। बहुत से जहाज महंगी से महंगी चीजों को लेकर इधर से उधर जाते हैं। इनमे कई बार सोना चाँदी भी होता है। किसी ना किसी हादसे का शिकार होकर ये जहाज अपने माल के साथ डूब जाते हैं।