Dainik Haryana News

Deep Fake Video Identify: कैसे करें डीप फेक वीडियो के असली नकली की पहचान

DeepFake Video: आजकल डीप फेक वीडियो तेजी से फैल रहे हैं। कई सितारे डीप फेक शिकार हो चुके हैं और अपनी प्रतिक्रिया इस पर दे चुके हैं। शादी के महानायक अमिताभ बच्चन भी डिप फेक वीडियो को लेकर जांच की मांग कर चुके हैं। आखिर किस तरह से कर सकते हैं आप डीप फेक वीडियो की पहचान।
 
Deep Fake Video Identify: कैसे करें डीप फेक वीडियो के असली नकली की पहचान

Dainik Haryana News: How To Identity DeepFake Video Real And Fake(चंडीगढ़):  पिछले कुछ समय से डीप फेक वीडियो लगातार सामने आ रहे हैं और साउथ की सुपरस्टार एक्टर रश्मिका मंदांना से लेकर क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर भी डीप फेक वीडियो का शिकार हो चुके हैं। सचिन तेंदुलकर खुद अपनी वीडियो देखकर हैरान रह गए तथा उन्होंने इसके बाद इस वीडियो को अपने अकाउंट पर पोस्ट करते हुए लिखा कि यह पूरी तरह से फेक है। सचिन सोशल मीडिया ऐप से स्केल पर रोक लगाने की बात भी कही।

 क्या होता है डीप फेक

 डीप फेक वीडियो में किसी और की वीडियो पर किसी और का चेहरा लगा दिया जाता है और इसमें टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ समय से टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल करते हुए कई बड़े सितारे डीप फेक वीडियो का शिकार हो चुके हैं, इनमें साउथ की एक्ट्रेस रश्मिका मंधाना, सचिन तेंदुलकर और उनकी बेटी सारा तेंदुलकर भी इसका शिकार हो चुकी है।

 

Read Also: दिल्ली मेट्रो में नौकरी लेने के लिए फोलो करें ये टिप्स, इतनी मिलती है सैलरी

किस तरह से करें डीप फेक वीडियो की पहचान

 

अगर आप किसी डीप फेक वीडियो को देख रहे हैं तो उसमें आपको व्यक्ति के चेहरे के हाव-भाव कुछ अलग ही तरह के नजर आएंगे। डीप फेक वीडियो में आपको व्यक्ति के चेहरे के हाव-भाव आम व्यक्ति की तरह नहीं बल्कि कुछ भिन्न दिखाई देंगे।

 व्यक्ति की आंखों पर नजर- आप किसी डीप फेक वीडियो को देख रहे हैं तो आपको वीडियो में व्यक्ति की आंखों पर ध्यान रखना होगा उसमें व्यक्ति की पलक यां तो तेजी से झपकेगी या फिर बिल्कुल ही नहीं छपकेगी।

2. चहरे के हाव-भाव 
 

अगर वीडियो फेक है तो व्यक्ति के चेहरे के हाव-भाव सामान्य ना होकर कुछ अलग ही दिखाई देंगे तथा उसके चेहरे में कुछ भिन्नता दिखाई देगी।

Read Also: दिल्ली हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, पत्नी को बिना तलाक दिए दूसरी महिला के साथ रह सकता है पति

3. जूम करके देखें

 अगर आप नकली वीडियो पर ध्यान देंगे तथा उसे ज़ूम कर कर देखेंगे तो आपको व्यक्ति की दाढ़ी मूछ तथा बाल नकली दिखाई देंगे।

4. लिप सिंक पर ध्यान दें

 अगर आप वीडियो में ध्यान से देखेंगे तथा वह वीडियो फेक होगा तो ध्यान से देखने पर पता चलेगा कि व्यक्ति जो बोल रहा है वह उसके लिप्सिंग से मैच नहीं कर रहा।

5. हाव- भाव
 अगर वीडियो फेक है तो आप ध्यान से देखेंगे की क्या व्यक्ति इस शैली में हाव-भाव कर रहा है जिस शैली में वह बात कर रहा है। फेक वीडियो में अंतर जरूर दिखाई देगा।