Dainik Haryana News

Electric Highway : इलेक्ट्रिक हाईवे पर चलने वाली बसों में यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं, हाईवे बनने में इतनी आएगी लागत

 
Electric Highway : इलेक्ट्रिक हाईवे पर चलने वाली बसों में यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं, हाईवे बनने में इतनी आएगी लागत
Electric Highway : देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे जल्द ही बनने जा रहा है। अब लोगों को अपने वाहन चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। इलक्ट्रिक हाईवे(Electric Highway ) पर ही ये सुविधा दी जाएगी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इलक्ट्रिक हाईवे पर चलने वाले वाहनों में क्या क्या सुविधाएं मिलेंगी। आइए जानते हैं इस लेख के माध्यम से। Dainik Haryana News :#First Electric Highway In India(ब्यूरो) : अब सरकार का वो सपना पूरा होने जा रहा है जब आपको बसों में भी हवाई जहाज जैसी सुविधाएं मिलेंगी। जी हां, देश में पहला इलक्ट्रिक हाईवे(Electric Highway ) बनाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इस हाईवे पर अपने आप ही वाहनों को चार्ज किया जाएगा। चार्ज करने के लिए कहीं रूकने की जरूत नहीं होगी। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा है कि सरकार यात्रियों को बसों में ही हवाई जहाज की सुविधा देने की तैयारी कर रही है।

कहां बनने जा रहा इलक्ट्रिक हाईवे(Electric Highway):

READ ALSO :New Business Idea : महज ही पैसों में शुरू करें से बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई दिल्ली मुंबई एक्सप्र्रेसवे के एक हिस्से को इलक्ट्रिक हाईवे (Electric Highway )के रूप में विकसित किया जाएगा। आपको बताते चलें इस हाईवे पर आपकी बस और ट्रक 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। मंत्री जी का कहना है कि दो या तीन बसों को एक साथ जोड़कर चलाया जाएगा और सभी सुविधाएं इसमें दी जाएंगी जैसे यात्रियों को खाना देना आदि। इलेक्ट्रिक बसों में किसी तरह का कोई शौर शराबा आपको नहीं मिलेगा। जैसे हवाई जहाज में चीजों को सर्व किया जाता है वैसे ही इन बसों में किया जाएगा। यानी कुल मिलाकर आपको सफर करने में आनंद आएगा।

कहां से कहां तक जाएगा ये इलक्ट्रिक हाईवे(Electric Highway) :

READ MORE :TVS का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, फीचर्स देख रह जाएंगे हैरान दिल्ली-मुंंबई एक्सप्रेसवे( Delhi-Mumbai Expressway) हरियाणा, गुरूग्राम के राजव चौंक से मेवात, जयपुर कोटा, भोपाल, अहमदाबाद होते हुए मुंबई तक जाएगा। इलक्ट्रिक हाईवे(Electric Highway ) पर अगर आप सफर करते हैं तो आपको मुंबई जाने में पहले 20 घंटे लगते थे लेकिन अब सिर्फ 12 घंटे ही लगेंगे। इलक्ट्रिक हाईवे पर सफर करने से आपका हवाई जहाज का और ट्रेनों का खर्चा बचेगा।

कम होगी दूरी(Distance will be less) :

इलक्ट्रिक हाईवे देश में बनने से पर्यावरण में सुधार आएगा। दिल्ली से मुंबई की सड़क से 1450 किलोमीटर की दूरी है इस इलक्ट्रिक हाईवे(Electric Highway ) पर ये दूरी कम होकर 1350 किलोमीटर रह जाएगी। इसके बाद में भी इलक्ट्रिक हाईवे को आगे बढ़ाने का काम किया जाएगा।