Dainik Haryana News

Electricity Bill : आज ही अपना लें ये ट्रिक्स, नहीं आएगा बिजली बिल!

 
Electricity Bill : आज ही अपना लें ये ट्रिक्स, नहीं आएगा बिजली बिल!
Electricity Bill Update : अगर आप भी हर महीने आने वाले बिजली बिल से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी तकनीक लेकर आए हैं जिसके इस्तेमाल से आपको बिजली का बिल नहीं देना होगा। आइए खबर में जानते हैं उस तकनीके बारे में। Dainik Haryana News,How To Reduce Electricity Bill (नई दिल्ली): आमजन के घर जब भी हर महीने बिजली का बिल आता है तो आने से पहले ही उनको भरने की टेंशन सताने लगती है। अगर आप भी इस बिल को कम करना चाहते हैं तो अपनी कुछ आदतों को बदलकर कम कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी पांच आदतें जिन्हें आपको बदलना चाहिए। READ ALSO :Language : जाने कौन से और देश में बोली जाती है हिंदी भाषा

24 डिग्री पर चलाएं AC :

अगर आप बिजली बिल को कम करना चाहते हैं तो एसी को 24 डिग्री पर चलाना चाहिएख् ऐसा करने से हर महीने आने वाले बिजली बिल में कटौती हो जाती है।

बिना यूज के चीजों को करें बंद :

आपने देखा होगा बहुत सी घर में ऐसी चीजें होती हैं जिनकी जरूत नहीं होती लेकिन फिर भी वो चलती रहती हैं। जैसे दिन के समय में सभी बल्बों का जलते रहना। घर में पंखों का चलना। आपको ध्यान से बिना इस्तेमाल होने वाली चीजों को बंद कर देना चाहिए।

स्टार रेटिंग होती है जरूरी :

अगर आप अपने घर में कोई भी बिजली से चलने वाली डिवाइस को लेकर आ रहे हैं तो सबसे पहले उसकी रेटिंग को चेक करना चाहिए, जो Bureau of Efficiency द्वारा जारी की जाती है। आपको हमेशा 5 स्टार वाले इलेक्ट्रिक उपकरणों को लेना चाहिए। READ MORE :Bihar Boat Accident: बिहार में बड़ा हादसा नदी में नाव पलटने से कई बच्चे लापता

LED बल्ब का करें इस्तेमाल :

तकनीक के इस दौर में आपके एलइडी बल्ब का इस्तेमाल करना चाहिए। इनसे कम बिजली खर्च होती है और आपके घर में आने वाले हर महीने के बिजली बिल को कम करने में मदद करते हैं।

BLDC पंखों का करें इस्तेमाल :

आपको BLDC पंखों का इस्तेमाल करना चाहिए। आज के समय में लोग इनका इस्तेमाल करके 60 प्रतिशत तक बिजली बचा रहे हैं।