Dainik Haryana News

End Of The Earth: इस दिन होगा धरती का विनाश, वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा

 
End Of The Earth: इस दिन होगा धरती का विनाश, वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा
End of Earht: धरती जिस पर हम वास करते है। कई प्रलय आई और चली गई, लेकिन आपने सुना हो एक समय धरती पर डायनासोरस का राज था। बड़े-बड़े विशालकाय ये जीव धरती पर भ्रमण करते थे। लेकिन एक ऐसी आपदा आई जिसकी वजह से इनकी पुरी प्रजाति का विनाश (End Of The Earth)हो गया। Dainik Haryana News: How Will Life on Earth End(चंडीगढ़): जानकारी की मानें तो इस धरती से 5 बार जीवन का अंत हो चुका है। धरती की उत्पत्ति से अब तक 90 जीवों की प्रजाति समाप्त हो चुकी हैं। पहले भी ऐसा हो चुका है और एक बार फिर से ऐसा होने वाला है, सूर्य के बढ़ते ताप के कारण पहले भी धरती का विनाश हो चुका है। पहले सुपरकॉन्टिनेंट के कारण धरती की प्लेट एक दूसरे से खिसकती हुई धीरे धीरे धीरे एक साथ आकर संयोजित होती हैं।

सूर्य बनेगा विनाश का कारण

एक बार फिर से एक साथ मिलकर सुपरकॉन्टिनेंट बनाएंगे, जिसे पैंजियो अल्टीमा नाम दिया गया है। इसका केंद्र विषुवतीय रेखा के पास होगा। Read Also: Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य के टिप्स जो बदल देगें आपकी जिंदगी इसकी वजह से सूर्य का अधिकतम ताप धरती पर आने लगेगा और तापमान अधिक होने की वजह से धरती का अधिकांश हिस्सा गर्म रेगिस्तान में बदल जाएगा। इसकी वजह से अधिक संख्या में जवालामुखखी सक्रिय होने लगेंगें जिसकी वजह से लावा धरती से बाहर आएगा और विनाश लीली करेगा। ऐसा पहले भी हो चुका है, एक उल्कापिंड धरती से टकराया और उससे निकलने वाली धुल और गरम राख लावा के बवंडर ने डायनासोरस की प्रजाति(Species of Dinosaurs) को ही समाप्त कर दिया। ऐसा एक बार फिर से 25 करोड़ साल बाद होने वाला है। Read Also: World News : दुनिया में सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाले शहर सुपरकॉन्टिनेंट बनने के बाद तापमान 50° के पार चला जाएगा और स्तनधारी जीवों के लिए जीवन जीना सबसे मुश्किल होगा।

आक्सीजन का सत्र कम और सूर्य की चमक ज्यादा

सुपरकॉन्टिनेंट की वजह से आक्सीजन का लेवल कम हो जाएगा और सूर्य की चमक तेज हो जाएगी। यही कारण होगा जिससे धरती से जीवन का समापन होने लगेगा।