Dainik Haryana News

Flexi Fuel Royal Enfield Classic 350  :  फ्लैक्स फ्यूल से चलने वाली रॉयल एनफील्ड बाइक लॉन्च, मिलेंगे धाकड़ फीचर्स
 

Royal Enfield Classic 350 Price :  रॉयल एनफील्ड की कार लोगों को काफी पंसद आती है। हाल ही रॉयल एनफील्ड ने फ्लैक्स फ्यूल से चलने वाली अपनी पहली बाइक को पेश कर दिया है। आइए जानते है इस बाइक के फीचर्स और कीमत
 
 
Flexi Fuel Royal Enfield Classic 350  :  फ्लैक्स फ्यूल से चलने वाली रॉयल एनफील्ड बाइक लॉन्च, मिलेंगे धाकड़ फीचर्स

Dainik Haryana News, Royal Enfield Classic 350 Features (New Delhi) :  भारत में शान की सवारी मोटरसाइकिलों का उत्पादन और बिक्री करने वाली रॉयल एनफील्ड ने गुरूवार 1 फरवरी 2024 को फ्लैक्स फ्यूल से चलने वाली बाइक को पेश किया है। कंपनी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में क्लासिक 350 फ्लैक्स फ्यूल से पर्दा उठा दिया है। 

Read Also : Royal Enfield की धाकड़ बाइक ने मचाया तहलका, जल्द देखें तस्वीर

Royal Enfield first flexi fuel bike  : 


जानिए कैसी है ये नई बाइक

रॉयल एनफील्ड ने क्लासिक 350 को अपने मानक  मॉडलों से अलग दिखाने के लिए नई ग्रीन और रेड कलर स्कीम दी है। ये पेंट बाइक फ्यूल टैंक और साइड पैनल पर देखे जा सकते हैं। क्लासिक 350 फ्लेक्स फ्यूल को 350 सी सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन द्वारा संचालित किया जाता है जो 6100 आरपीएम पर 20बीएचपी और 4000 आरपीएम पर 27एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।


 क्या है फ्लैक्स फ्यूल 

भारत देश में पट्रोल-डीजल के विकल्प के तौर पर ग्रीन एनर्जी के साथ-साथ गैस और इथेनॉल के इस्तेमाल से भी चलने वाले वाहनों के प्रायोगिक तौर पर बाजार में उतारा जा रहा है। इन्हीं र्इंधनों में पेट्रोल और इथेनॉल के मिश्रण से फ्लैक्स फ्यूल तैयार किया जाता है। देश के पट्रोल पंपों पर पट्रोल में लगभग 10 फीसदी इथेनॉल मिला होता है। सरकार का लक्ष्य 2025 तक इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल को 25 फीसदी तक ले जाना है।

जानें रॉयल एनफील्ड की क्लासिक 350 के बारे में

भारत के एक्स शोरूम में रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 की कीमत 1.90लाख रूपये से शुरू होती है जो 2.21 लाख तक जाती है। यह सिंगल चैनल एबीएस और ड्यूल चैनल एबीएस वेरिएंट में आती है। इस क्रूजर बाइक में 350 सीसी का सिंगल सलेंडर 4 स्ट्रोक एयर कूल्ड इंजन दिया गया है। जिसका पॉवर आउटपुट 20.2पीएस और 27एनएम है। इसमें 5 स्पीड कॉन्स्टेंट मैश गियरबॉक्स दिया गया है। इसका कर्ब वेट 195 किलाग्राम है। इस बाइक की फ्यूल टैंक केपेसिटी 13 लीटर है।
रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 मोटरसाइकिल का सर्टिफाइड माइलेज 36.2 किलोमीटर प्रति लीटर है.

Read More : 1986 में सिर्फ इतने रूपये में आती थी Royal Enfield

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 का सस्पेंशन और ब्रेक्स

रॉयल एनफील्ड की क्लासिक 350 मोटरसाइकिल में फ्रंट पर टेलीस्कोपिक (41 मिलीमीटर फोर्क, 130 मिलीमीटर ट्रेवल) सस्पेंशन लगे हुए हैं, जबकि पीछे की तरफ इसमें 6-स्टेप एडजस्टेबल प्रीलोड के साथ ट्विन ट्यूब इमल्शन शॉक एब्जॉर्बर सस्पेंशन मिलते हैं. ब्रेकिंग ड्यूटी के लिए इसमें फ्रंट पर 300 मिलीमीटर के डिस्क ब्रेक (ट्विन पिस्टन फ्लोटिंग कैलिपर) दिए गए हैं, जबकि पीछे की तरफ इसमें 270 मिलीमीटर के डिस्क ब्रेक्स (सिंगल पिस्टन फ्लोटिंग कैलिपर) और 153 मिलीमीटर के ड्रम ब्रेक्स मिलते हैं. यह बाइक सिंगल और ड्यूल चैनल एबीएस के साथ आती है. राइडिंग के लिए इसमें फ्रंट और रियर साइड पर क्रमशः 100/90- 19-57पी स्पोक और अलॉय व्हील्स और 120/80-18-62पी साइज के टायर लगे हुए हैं.

रॉयल एनफील्ड की क्लासिक 350  की फीचर लिस्ट में एनालॉग और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, नेविगेशन, डिजिटल ओडोमीटर, सर्विस ड्यू इंडिकेटर, पास स्विच, इंजन किल स्विच, लो फ्यूल इंडिकेटर, बल्ब टाइप टर्न सिग्नल लैंप और हैलोजन हेडलाइट आदि शामिल है. बाजार में इसका मुकाबला टीवीएस रोनिन 225, बेनेली इम्पीरियल, जावा पेराक, येज्दी स्क्रैम्ब्लर और येज्दी रोडस्टर से है.