Dainik Haryana News

Gas Cylinder Alphabets : 99 प्रतिशत लोग नहीं जानते गैस-सिलेंडर पर लिखे इन अक्षरों का मतलब, नहीं जाना तो फट सकता है सिलेंडर 

Gas Cylinder Alphabets Meaning : आज के समय में देश के हर एक घर में गैस सिलेंडर है और किचन में सभी इसका इस्तेमाल करते हैं। आपने देखा होगा कि गैस सिलेंडर पर कुछ अक्षर लिखे होते हैं। लेकिन 99 प्रतिशत लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इसका मतलब पता ही नहीं होता है। आइए खबर में जानते हैं इन अक्षरों का क्या  होता है मतलब। 
 
Gas Cylinder Alphabets : 99 प्रतिशत लोग नहीं जानते गैस-सिलेंडर पर लिखे इन अक्षरों का मतलब, नहीं जाना तो फट सकता है सिलेंडर 

Dainik Haryana News,Gas Cylinder Alphabets Meaning In Hindi(नई दिल्ली): देश के हर एक घर के किचन में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल होता है और हम खाना बनाते हैं। आपने कभी गौर किया हो कि गैस सिलेंडर पर कुछ अक्षर लिखे होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इनका क्या मतलब होता है और किस लिए गैस सिलेंडर पर लिखे होते हैं। हम इन छोटी बातों पर गौर नहीं करते हैं लेकिन ये जीवन में बेहद जरूरी होती हैं।

हर एलपीजी गैस सिलेंडर की एक एक्सपायरी डेअ होती है और यह डेट उस सिलेंडर पर ही लिखी होती है जो हमने कभी नोट ही नहीं की है। कोई भी इन अक्षरों की तरफ ध्यान ही नहीं देता है और नुकसान भी झेलना पड़ जाता है। आप एक्सपायरी डेट वाले सिलेंडर को ही प्रयोग में लाते रहते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि एक्सपायरी होने से गैस सिलेंडर की फटने की संभावना ज्यादा हो जाती है और हादसा हो सकता है। 

READ ALSO :New Funny Jokes: फनी जोक्स और हरियाणवी चुटकुले इनको पढ़ने के बाद आप हंसी रोक नहीं पाएंगे

हो सकता है नुकसान :

एक्सपायरी डेट होने के बाद अगर आप सिलेंडर में गैस भर देते हैं तो सिलेंडर गैस का दबाव नहीं सहन कर पाता है और गर्मी में आगे लगने की संभावना अधिक हो जाती है। इसलिए जब भी आप गैस सिलेंडर को लेते हैं तो उसकी एक्सपायरी डेट को देखने के बाद ही लेनी चाहिए। 

इन अक्षरों का होता है ये मतलब :

READ MORE :Urfi Javed New Look In Hindi : उर्फी जावेद के नए लुक ने किया कमाल, पहली बार लोगों ने की इतनी तारीफ

1.गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट अल्फाबेटस के सिग्नल में होती है। गैस सिलेंडरपर A23, B23 और C24 लिखा होता है।  
2.Aका मतलब जनवरी से मार्च का महीना होता है, B का मतलब सिग्नल अपै्रल से जून तक होता है। Cका मतलब जुलाई से सितंबर तक होता है। और डी का मतलब अक्टूबर से दिसंबर तक होता है। 
3.इसे बाद में अल्फाबेट्स के आगे लिखा अंक (23,24) साल को बताता है।